Trending Now




बीकानेर,कलाकारों ने पेंटिंग बनाकर दिया जल बचत सन्देश विश्व जल दिवस 22 मार्च को कलाकारों ने पेंटिंग पोस्टर बनाकर जलबचत का सन्देश दिया। वरिष्ठ कलाकार भूरमल सोनी सामाजिक कार्यकर्ता प्रणाम सोनी, आर्टिस्ट कमल किशोर, राम भादानी , पहलवान महावीर कुमार सहदेव, गिरधर तंवर ने रुबरु पोस्टर में पानी से सम्बंधित चित्र वश्लोगन सहित-जल है तो कल है, पानी प्राण है, बचेगा जल तो रहेगा कल, जीवन जंगल और शेर बिन पानी सब ढ़ेर, बूंद बूंद पानी बचाएं, पानी व्यर्थ न बर्बाद करें आदि चित्रों के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का प्रयास किया। भूरमल सोनी ने पोस्टर्स प्रदर्शित कर लक्ष्मीनाथ मंदिर, जस्सूसर गेट आदि स्थानों पर लोगों को पानी के महत्व को बताया। किन्नर मुस्कान बाई टीम ने जस्सूसर गेट पर पानी की बचत को लेकर अपील की। गर्मी के मौसम में पानी की किल्लत से जूझना पड़ता है । राजस्थान में जल के अधिक दोहन के कारण भू स्तर गिरने लगा है।भारत के कई राज्यों में पीने का पानी बमुश्किल मिल रहा हमें भविष्य के लिए पानी की बचत करनी चाहिए
पश्चिमी राजस्थान के गांवों में पीने का पानी दूरदराज से औरतों को लाना पड़ता है मनुष्य व पशुधन का जीवन वर्षा जल पर निर्भर है अतः वर्षा जल संचयन जरुरत हो गया है।
भारत के कई शहर जयपुर, गुरुग्राम, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुम्बई, सोलापुर,चैनी, मध्यप्रदेशदिल्ली,फरिदाबाद,मेरठ, शिमला आदि “डे जीरो”की कगार पर पहुंच गए है आने वाली पिढि़यो के लिए सचेत होने का संकेत है।

Author