Trending Now




बीकानेर,बीकानेर में दिनांक 18 से 22 मार्च 2024 तक आयोजित होने जा रहें *बीकानेर थिएटर फेस्टिवल* में चार दिन की निःशुल्क अभिनय कार्यशाला भी लगाई जायेगी। आयोजन समिति के टी एम लालाणी ने बताया कि यह चार दिन की कार्यशाला सेठ तौलाराम बाफना अकेडमी में आयोजित की जायेगी। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगमंडल प्रमुख राजेश सिंह, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से स्नातक अरु व्यास, शिवप्रसाद गौड और दिल्ली के युवा रंगकर्मी अमित तिवारी प्रशिक्षण देंगे। कार्यशाला में वौइस् स्पीच, वौइस मॉड्यूलेशन के साथ नाटक और अभिनय की बारिकिया सिखाई जायेगी। यह प्रशिक्षण कार्यशाला पूरी तरह निःशुल्क होगी। कार्यशाला में रजिस्ट्रेशन के लिए इच्छुक लोग विकास शर्मा मोबाइल नम्बर -87699 32477 से सम्पर्क कर सकते है।

*लोक गीतों’ और ‘बातपोशी’ से 18 मार्च को होगा फेस्टिवल का शुभारम्भ*

*पांच दिन में 21 चर्चित नाटको का मंचन होगा फेस्टिवल में*

आयोजन के सुरेन्द्र धारणिया ने बताया कि इस साल के फेस्टिवल का शुभारम्भ 18 मार्च को शाम 5 बजे हंशा गेस्ट हाउस में होगा। उद्धघाटन समारोह में भीलवाड़ा के वरिष्ठ रंगकर्मी गोपाल आचार्य बातपोशी शैली पर आधारित ‘बात- बतंगड़ ‘ नाटक का मंचन करेंगे, साथ ही बीकानेर के लोक नाटय रम्मत और गणगौर के गीतो को बीकानेर के कलाकार प्रस्तुत करेंगे। समारोह के हंसराज डागा ने बताया कि उद्घघाटन समारोह के बाद 18 मार्च को ही रात 8 बजे बरेली का नाट्य दल ‘जींक्स ऑरेंजेज” की प्रस्तुति देगा।

*समारोह के दूसरे दिन* 19 मार्च को दिल्ली का नाट्य दल द्वारा दुबे जी कहिन, बीकानेर के दल द्वारा रुद्ध शैशव, राष्ट्रीय नाटय विद्यालय के रंगमंडल द्वारा ताजमहल का टैन्डर और मुंबई के दल द्वारा नाटक जानेमन का मंचन शहर के अलग अलग ऑडिटोरियम में किया जाएगा।

*समारोह के तीसरे दिन* 20 मार्च को दिल्ली का नाटय दल नाटक ‘छोड़ो कल की बाते’, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगमंडल द्वारा नाटक ‘बायेन’, फरीदाबाद के दल द्वारा नाटक ‘मैं हूँ भारत’ और जयपुर के नाट्य दल द्वारा नाटक ‘महारथी’ का मंचन किया जाएगा।

*समारोह के चौथे दिन* 21 मार्च को मुंबई के नाट्य दल द्वारा नाटक चेखव की दुनिया, दिल्ली के नाट्य दल द्वारा ‘दुखवा में बीते रतिया’, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगमंडल द्वारा नाटक ‘लैला मजनू’, बिहार के रंगकर्मी अजय कुमार द्वारा नाटक ‘बड़ा भांड तो बड़ा भांड’ और चंडीगढ़ के नाट्यदल द्वारा नाटक ‘नागमण्डल’ का मंचन किया जाएगा।

*समारोह के पांचवे और अंतिम दिन* 22 मार्च को जोधपुर के नाटक ‘संक्रमण’, बीकानेर के दल द्वारा नाटक ‘डॉली’, दिल्ली के नाट्य दल द्वारा नाटक ‘सीढ़िया’, राष्ट्रीय नाटय विद्यालय द्वारा नाटक ‘बाबूजी’ और जबलपुर के नाट्य दल द्वारा नाटक ‘हयवदन’ का मंचन किया जाएगा।

समारोह के डॉ पी एस वोहरा ने बताया कि पांचो दिन सभी नाटको में दर्शकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। नाटय टीमों का 17 मार्च से बीकानेर में आना शुरू हो जाएगा। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के रंगमंडल से एक साथ 40 कलाकार दिल्ली से बीकानेर आएंगे। यह दल चार दिन तक रोजाना रंगमंडल के अपने नाटक प्रस्तुत करेगा।

Author