Trending Now




बीकानेर,गंगाशहर राजकीय सैटेलाइट अस्पताल में सांसद और विधायक कोष के सहयोग से तैयार प्रसूति विभाग और विस्तारित एवं नवीनीकृत दवा केन्द्र का लोकार्पण गुरुवार को हुआ।

केन्द्रीय विधि एवं न्याय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने कहा कि सेठ शिवप्रताप पूनमचंद भट्टड़ परिवार द्वारा दशकों पूर्व बनाया गया यह अस्पताल गंगाशहर-भीनासर और आसपास के क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रहा है। इसमें प्रसूति विभाग बनने से यह सेवाएं और अधिक सुदृढ़ होंगी। उन्होंने कहा कि वे प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के साथ जल्दी ही अस्पताल का दौरा करेंगे और यहां सभी आवश्यक सुविधाएं और संसाधन मुहैया करवाने के प्रयास होंगे।

बीकानेर (पूर्व) विधानसभा क्षेत्र विधायक सुश्री सिद्धि कुमारी ने कहा कि सरकार और स्थानीय भामाशाहों के प्रयासों से अस्पताल की आधारभूत सुविधाओं में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि चिकित्सक और नर्सिंग कर्मी से लेकर सफाईकर्मी तक अस्पताल के सभी कार्मिक पूर्ण समर्पण के साथ कार्य करें। इनके द्वारा अस्पताल हित के लिए जितनी समर्पण भावना के साथ कार्य किया जाएगा, गंगाशहर के लोगों का उतना ही स्नेह इन्हें मिलेगा। इस दौरान उन्होंने आगामी वित्तीय वर्ष में गंगाशहर और उदयरामसर अस्पताल के लिए बीस-बीस लाख रुपये विधायक निधि से उपलब्ध करवाने की घोषणा की।

सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. गुंजन सोनी ने कहा कि गत समय में पीबीएम, जिला अस्पताल और गंगाशहर सैटेलाइट की व्यवस्थाओं में आमूलचूल सुधार हुआ है। गंगाशहर अस्पताल में गाइनी, चेस्ट, ईएनटी, मानसिक और नेत्र रोग की सेवाएं प्रारम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि जिला अस्पताल की तर्ज पर सप्ताह में एक दिन गंगाशहर अस्पताल को भी अपनी सेवाएं दें। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री और विधायक से आग्रह किया कि पीबीएम अस्पताल में हार्ट सर्जन की सेवाएं उपलब्ध करवाई जाए, जिससे वहां कार्डिक बाईपास की सुविधा प्रारम्भ की जा सके।

समाजसेवी श्री मोहन सुराणा ने बताया कि अस्पताल में प्रसूति विभाग के निर्माण के लिए केन्द्रीय मंत्री द्वारा सांसद निधि से 30 तथा विधायक द्वारा विधायक निधि से 20 लाख रुपये मुहैया करवाए गए। अस्पताल के लिए केन्द्रीय मंत्री द्वारा 25 लाख रुपये की लागत से आधुनिक संसाधन युक्त एम्बूलेंस भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सुविधाओं के विस्तार के लिए सतत और सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं।

इस दौरान पूर्व महापौर श्री नारायण चौपड़ा, डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य, श्री विजय आचार्य और डाॅ. नवल गुप्ता ने भी विचार रखे। अस्पताल अधीक्षक डाॅ. मुकेश वाल्मिकी ने आगंतुकों का आभार जताया। डाॅ. खुशबू जोशी, श्री नरेश नायक, श्रीमती सुमन छाजेड़, श्री चम्पालाल चौपड़ा और श्री ईश्वर चंद दुग्गड़ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री जतन लाल दुग्गड़ ने किया।

इससे पहले अतिथियों ने प्रसूति विभाग और दवा केन्द्र के नवीनीकरण कार्य का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में गंगाशहर नागरिक परिषद के पदाधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कलकता से भी जुड़े।

इस दौरान जेठमल नाहटा, मुल्तान बैद, संपत दुग्गड, महेंद्र चौपड़ा, मेघराज बोथरा, शिव कुमार रंगा, बच्छराज नाहटा, मोहन मोदी, निर्मल चावरिया, शिव लाल तेजी, मूलचंद दैया, भगत गहलोत, सुधा आचार्य, शिखर चंद बैद, अरुण जैन, जतन लाल सेठिया सहित गंगाशहर-भीनासर क्षेत्र के गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Author