Trending Now




बीकानेर,जयपुर: राजस्थान में अब सर्दी कम होने लगी है। जालोर, फलौदी, बाड़मेर, जोधपुर में दिन का तापमान बढ़कर 32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। रात का न्यूनतम तापमान में भी 1-2 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। राजधानी जयपुर में बीती रात तापमान 5 डिग्री सेल्सियस बढ़कर 20 पर आ गया।

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि 13 मार्च को एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होगा, जिसके असर से राज्य में बादल छाएंगे। आठ जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन 15 मार्च से राज्य के शहरों में तापमान बढ़ने लगेंगे और गर्मी तेज होने लगेगी।

जयपुर में रात में तापमान बढ़ा

राजधानी जयपुर में रात का तापमान बढ़ने से सर्दी कम हो गई। यहां बीती रात तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। रविवार को यहां न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यहां सोमवार सुबह से आसमान साफ है। धूप भी तेज निकल रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक जयपुर में आज दिन का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

सभी शहरों में डबल डिजिट में तापमान
राजस्थान में जयपुर के अलावा अन्य सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। सबसे कम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस हनुमानगढ़ में दर्ज हुआ। चूरू, बीकानेर, फलौदी, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, डूंगरपुर, उदयपुर और कोटा में आज न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

13 मार्च से बदलेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक, 13 मार्च से राज्य में मौसम बदलेगा। दिन में बादल छाएंगे। ये बदलाव जयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, गंगानगर, सीकर, झुंझुनूं, हनुमानगढ़ और फलौदी में देखने को मिलेगा। इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। इससे दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट होगी।

16 मार्च से बढ़ने लगेगी गर्मी

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर 14 मार्च को खत्म हो जाएगा। फिर से हवा बदल जाएगी। इस बार उत्तरी हवाओं की अपेक्षा पश्चिम से आने वाली हवा ज्यादा प्रभारी रहेगी। पश्चिम से गर्म हवाएं चलने से राजस्थान में 16-17 मार्च से गर्मी तेज होने लगेगी। अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर जा सकता है।

Author