Trending Now




बीकानेर,आमजन में वित्तीय साक्षरता के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा आयोजित किए जा रहे वित्तीय साक्षरता सप्ताह के तहत बुधवार को गंगाशहर स्थित सेठ भैंरू दान चोपड़ा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थियों को बैंकिंग, बचत से जुड़ी विभिन्न जानकारियां दी गई।
“करो सही शुरुआत, बनो वित्तीय स्मार्ट” की थीम पर आयोजित कार्यक्रम में एन.एस.एस के स्वयं सेवकों सहित कक्षा 9 एवं 11 के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
मुख्य प्रबन्धक वाई. एन. व्यास ने विद्यार्थियों को बचत को महत्व देने व बचत को आदत बनाने के लिए प्रेरित किया। व्यास ने बचत करने के तरीके, शिक्षा ऋण, डिजिटल साइबर फ्रॉड से बचने और बचपन से ही बचत करने की आदतों के लिए कंपाउंडिंग खेल के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने जन सुरक्षा योजनाएं पीएमएसबीवाई, पीएमजेजेबीवाई, एपीवाई व सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में भी बताया।
इस दौरान विद्यार्थियों के साथ वित्तीय प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किया‌ गया। इस दौरान विजेता विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए गए। प्राचार्या अनीता बिश्नोई ने बैंकिग संस्थाओं द्वारा वित्तीय साक्षारता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में मंच संचालन कपिल पुरोहित ने किया गया।
इस अवसर पर अशोक लकेचा, शाला सह प्रभारी जगदीश पंचारिया ,कार्यक्रम संयोजक घनश्याम महात्मा उपस्थित रहे।

Author