Trending Now




बीकानेर,प्राइवेट स्कूलों में फीस, किताबें, आरटीई एडमिशन, यूनिफॉर्म, शैक्षिक-सह शैक्षिक गतिविधियों आदि में नियमों का पालन हो रहा है या नहीं यह जानने के लिए अब राजस्थान के सभी स्कूलों का नियमित निरीक्षण होगा। नियमों के विपरीत कोई भी काम करने पर इन स्कूलों की मान्यता पर संकट आ सकता है।

राजस्थान के प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सीताराम जाट ने इस संबंध में प्रदेश के सभी संयुक्त निदेशक, जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है। इस पत्र में साफ कहा गया है कि निरीक्षण के दौरान स्कूल से जुड़े सभी दस्तावेज जांच दल को उपलब्ध करवाने होंगे। इसके साथ ही संस्था प्रधान सहित सभी कार्मिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी प्राइवेट स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी। दस्तावेज नहीं दिये और जांच में सहयेाग नहीं किया तो प्राइवेट स्कूल की मान्यता रद्द करने का प्रस्ताव तत्काल बनाया जाएगा।

दरअसल सरकार की सौ दिवसीय कार्ययोजना में एक बिन्दु यह भी है कि ‘नियमित निरीक्षण कर पता लगाया जाए कि प्राइवेट स्कूल नियमों-कानूनों की पूरी पालना कर रहे हैं या नहीं।’ इसी कड़ी में शिक्षा निदेशक ने सभी शिक्षा अधिकारियों को जांच दल बनाकर नियमित निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के साथ ही किसी भी बोर्ड से सबंधित प्राइवेट स्कूलों का निरीक्षण शिक्षा विभाग के अधिकारी करेंगे। इसमें सीबीएसई बोर्ड वाले प्राइवेट स्कूल भी शामिल हैं।

स्कूल चलाने वाले ट्रस्ट-सोसायटी का रजिस्ट्रेशन, स्कूल भवन का मालिकाना हक, किराये का भवन है तो किरायानामा, अग्नि सुरक्षा सहित अन्य सुरक्षा के उपाय, मान्यता आदेशों की प्रति, संस्था की संपत्तियों का ब्यौरा, स्वच्छता संबंधी रिपोर्ट, गुड टच-बैड टच के बारे मंे स्टूडेंट्स से जानकारी, पिछले तीन सालों की ऑडिट रिपोर्ट, लंबित विभागीय जांच आदि।

प्राईवेट स्कूल की पुस्तकों के विक्रय हेतु मनमर्जी पर एक की दूकान से प्रस्तक विकय का विरोध

निवेदन है कि सभी CBSE व अन्य प्राईवेट स्कूलो की पुस्तकें स्कूल की मर्जी से एक ही दूकान में मिलती है। सरकारी आदेशानुसार स्कूलों की पुस्तकों की लिस्ट पब्लिकेशन सहित 2 माह पूर्व अपने स्कूल की अधिकृत वेबसाईट पर व नोटिस बोर्ड पर चिपकाए जिससे अभिभावक पुस्तकें किसी भी दूकान से ले सकें। समे बुक्स लिस्ट ऑपन होने से सभी पुस्तक विकेता पुस्तकों का विकय करेंगे। जिससे अभिनवक को पुस्तकों में अधिकतम छूट पर पुस्तकें मिलेगी। एकल पुस्तक विकता का एकाधिकार समाप्त हौ। पिछले सत्र में भी पुस्तकों की बिकी हेतु स्कूलों व पुस्तक विकेता के विरूद्ध प्रार्थना-पत्र आपको दिया गया था। जिसकी प्रति साथ में संलग्न की जा रही है। अतः आपसे निवेदन है कि सख्त कार्यवाही करके मर्जी व एकाधिकार समाप्त किया जाए।

 

Author