Trending Now




बीकानेर,लोकसभा चुनाव राजस्थान में नजदीक हैं. ऐसे में सभी पार्टियां कमर कस कर तैयारियां कर रही हैं. इस बार पीएम नरेंद्र मोदी ने 400 सीटें जीतने की बात कही है. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर जीत के लिए बीजेपी एड़ी से चोटी का जोर लगा रही है.

लोकसभा चुनाव को लेकर बैठकें भी की जा रही है. हर वर्ग को साधने को प्रयास किया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स और सर्वे की माने तो एक बार फिर लोकसभा चुनाव में बीजेपी क्लीन स्वीप कर सकती है. ऐसे में कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल लग रहा है. बीजेपी 25 की 25 सीटें लोकसभा चुनाव में जीत सकती हैं.

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो एनडीए में शामिल हनुमान बेनीवाल ने भी जीत दर्ज की थी. जिसके बाद में हनुमान बेनीवाल ने बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए का साथ छोड़ दिया था. सर्वे की माने तो बीजेपी को 58.6 और कांग्रेस को 35 फीसदी वोट मिल सकता है.

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा. 199 सीटों पर हुए चुनाव में 115 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी.वहीं कांग्रेस ने 69 पर सिमट गई. बीएसपी ने 2, भारत आदिवासी पार्टी ने 3,आरएलडी ने एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने एक और अन्य ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बाद में एक सीट पर हुए चुनाव पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी.राजस्थान विधानसभा में वोट बीजेपी के खाते में 41.69 प्रतिशत तो वहीं कांग्रेस के खाते में 39.53 प्रतिशत वोट आए.

ऐसे में एक बार फिर कयास लगाए जा रहे हैं कि अब लोकसभा चुनाव में बीजेपी 25 की 25 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. हालांकि नागौर सीट को लेकर पेंच फंसा हुआ दिखाई दे रहा है. कांग्रेस पार्टी का कहना है कि वह लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन कर जीत हासिल करेगी.

Author