Trending Now




बीकानेर,संकल्प नाट्य समिति के तत्वाधान में शायर रंगकर्मी स्व. आनंद वि. आचार्य की स्मृति में होने वाले कार्यक्रम ‘‘रंग आनंद 2024’’ के दूसरे दिन नव जन जागृति विचार कल्याण संस्था, बीकानेर की ओर से नाटक ‘रूद्ध शैषव’ का मंचन स्थानीय टाऊन हाॅल में किया गया। नाटक से पहले वरिष्ठ रंगकर्मी प्रदीप माथुर, बुलाकी भोजक और मधु आचार्य ‘आशावादी’ ने माँ शरस्वती और आनंद वी आचार्य के तेल चित्र पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम कक शुरुवात की । इस नाटक का लेखन सुकमल मोइत्रा एवं निर्देशन सुरेश आचार्य ने किया। यह एक एकल नाटक था जिसकी मुख्य पात्र दीया का चरित्र युवा रंगनेत्री प्रियंका आर्य ने मंत्र पर अभिनित किया। नाटक ‘रूद्ध शैषव’ की मुख्य पात्र दीया उन समस्त बच्चों की प्रतिनिधि पात्र है जिन्हें किसी कारणवष बचपन में किसी घर, दुकान, फैक्ट्री आदि स्थानों में काम में लगा दिया जाता है, उन स्थानों पर इन बच्चों का शारीरिक व मानसिक शोषण किया जाता है जिससे इन बच्चों का बचपन अवरूद्ध हो जाता है। दीया केा उसके मालिक व मालकिन अपने घर में बंद कर देत हैं। जिससे दीया अपने घर को, अपने दोस्तों को और प्रकृति को याद करती हुई दुखी होती है। मालिक के घर में उसके साथ हो रही प्रताड़नाओं के कारण वह उस घर से स्वयं को बाहर निकालने की पुकार लोगों से करती है। प्रियंका आर्य ने अपनी अदाकारी से दर्षकों को एकटक नाटक को देखने के लिए विवष कर दिया। मुख्य पात्र दीया ने सभी दर्षकों के अन्र्तमन को अन्दर तक झकझोर कर रख दिया।
इस नाटक के मंच के पीछे  प्रदर्शन प्रभारी वसीम राजा ‘कमल’, दीपांशु पाण्डे, प्रियांशु सोनी, सुनिधि शर्मा, अनिल बांदड़ा ने प्रकाश, मंच सज्जा का कार्य किया । संगीत प्रभाव मोहित शर्मा का रहा। मंच संचालन जय मयूर टाक ने किया ।
‘रंग आनंद 2024’ के अंतिम दिन सेठ तोलाराम बाफना एकेडमी बीकानेर के द्वारा नाटक ‘जी…. जैसी आपकी मर्जी’’ का मंचन स्थानीय टाऊन हाॅल में सांय 7 बजे किया जाएगा। समापन समारोह के अवसर पर वरिष्ठ रंगनेत्री श्रीमति पुष्पा जैन को ‘रंग आनंद अवार्ड 2024’ से सम्मानित किया जाएगा।
वसीम राजा ‘कमल’,

Author