Trending Now




बीकानेर,जयपुर:राजस्थान में मौसम इस बार लगातार करवट बदल रहा है। कभी तेज धूप, कभी बादलवाही, कभी घना कोहरा तो कभी बूंदाबांदी से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के साथ-साथ किसानों को भी फसलों में नुकसान की चिंता सताने लगी है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का असर प्रदेश के कुछ भागों में देखने को मिला। राज्य में मंगलवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रही। दिन और रात के पारे में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। मौसम में हुए बदलाव के बाद लोगों की चुभन वाली सर्दी ने सताया। हालांकि हवाओं की रफ्तार पर ब्रेक लगा रहा। मगर, देश के उत्तरी पहाड़ी इलाकों से धोरों की ओर बह रही बर्फीली हवाएं फरवरी महिने के आधा बीत जाने के बाद भी लोगों को सर्दी का अहसास करवा रही है।

*IMD की चेतावनी:*

मौसम विभाग का कहना है कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर से बुधवार से मौसम में बदलाव होने का अनुमान है। इसके असर से हल्की ठंड बढ़ेगी। सर्द हवाओं का दौर थमेगा और में दिन व रात के तापमान में उतार -चढ़ाव होगा। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से 17 फरवरी तक बादल छाए रहेंगे। हालांकि ये सिस्टम कमजोर होने से बारिश की संभावना कम है।

*अलाव का सहारा लेने को मजबूर:*

वहीं माउंट आबू में न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। देश विदेश से सैर सपाटे को आए सैलानियों ने सवेरे सर्द मौसम के बीच सड़कों, बाजारों व वन्यक्षेत्र के इर्दगिर्द की पगडंडियों पर चहलकदमी करते हुए प्राकृतिक सौंदर्य के हसीन नजारों को निहारते हुए कैमरे में कैद किया। सवेरे सर्दी से बचाव को लेकर लोगों को भारी भरकम गर्म कपड़ों का सहारा लेने को विवश होना पड़ा। वहीं सवेरे शाम की सर्दी से बचाव को लेकर लोगों को अलाव का सहारा लेने को मजबूर होना पड़ा।

Author