Trending Now




बीकानेर,विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष में आचार्य तुलसी रीजनल कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र में बीकाणा वीरा केंद्र द्वारा अभिव्यक्ती फाउंडेशन एवं संजीवनी फाउंडेशन के साथ मिलकर एक प्रोग्राम आयोजित किया गया जिसमें पहले चरण में कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए एस.पी.एम.सी स्टुडेंटस के द्वारा नुक्कड़ नाटक किया गया । जिसमें यह समझाया गया कि बीड़ी ,पान ,तंबाकू ,सिगरेट, शराब आदि का नशा हमारे लिए हानिकारक है तथा इस नशे से हमारी जान भी जा सकती है।

तथा दूसरे चरण में हमारे द्वारा आध्यात्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसकी शुरुआत महावीर इंटरनेशनल की प्रार्थना से की गई तथा उसके पश्चात गोपाल दास जी द्वारा कबीर यात्रा की भक्ति मय प्रस्तुति की गई।
साथ ही इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य डॉक्टरस एवं संस्था की वरिष्ठ सदस्याओं का प्लांटर देकर सम्मान किया गया।
डॉ सुरेन्द्र बेनीवाल ने हमें कैंसर के बारे में बताया कि कैंसर क्यों होता है और सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए 9 साल से 26 साल तक की बच्चियों को वैक्सीन लगवानी चाहिए इसी के साथ स्तन कैंसर के लिए भी जागरूक होने की सलाह दी कि अगर छोटी सी गांठ भी दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। चाहे मुंह में छाले हो तो भी तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि किसी भी प्रकार के कैंसर से बचा जा सके।
आज के कार्यक्रम में दो वॉकर पेशेंट्स को बीकाणा वीरा केंद्र की तरफ से दिए गए साथ ही वीरा मिथिला भूरा की तरफ से (80) सभी पेशेंट्स को अल्पाहार प्रदान किया गया
इसी के साथ वीरा आशु मलिक द्वारा एक आर्थिक रूप से कमजोर पेशेंट को दवाइयों के लिए आर्थिक सहायता की गई।
साथ ही ल्यूकेमिया एवं अन्य कैंसर के पेशेंट बच्चों को टॉयज एवं स्लेट कोयंबटूर से दादा साहब, निर्मल सोनी बीकानेर एवं संदीप दुबई के सौजन्य से भेंट दिए गए। इस कार्यक्रम के दौरान जोन सचिव रेनू जी गुजरानी एम आई एफ सदस्य वीरा चारु नाहटा हेल्थ को डायरेक्ट वीरा आशु मलिक भी उपस्थिति रही।
सचिव वीरा मनीषा डागा ने उपस्थित सभी जनों को एवं पेशेंट्स को उद्बोधित करते हुए संस्था की तरफ से धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस कार्यक्रम में संस्था से अध्यक्ष वीरा श्रुति बोथरा, कोषाध्यक्ष वीरा मिथिला भूरा, वीरा नीलम दफ्तरी, वीरा संगीता कोठारी, वीरा शांता भूरा, वीरा प्रतिमा चौधरी, वीरा रितु गॉड, वीरा मीरा बांठिया, वीरा अलका नाहटा आदि सदस्याएं शामिल हुई।
अभिव्यक्ति फाउंडेशन से तन्मय,आर डी, गुंजन, कृष्णकांत ईशा,प्रशांत, पंकज ,सुखमणि एवं दीपक आदि ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया।

Author