Trending Now




बीकानेर,जयपुर,अल्बर्ट हॉल पर हाेने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दो उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा 15 दिसंबर को शपथ लेंगे। कल सिर्फ तीन ही नेता शपथ लेंगे। मंत्रियों की नियुक्ति केंद्रीय नेतृत्व की हरी झंडी मिलने के बाद होगी होगी। इधर, अल्बर्ट हॉल (रामनिवास बाग) के बाहर होने वाले इस समारोह को भव्य बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। समारोह के लिए पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा सहित 16 केंद्रीय मंत्री और विभिन्न राज्यों के 17 सीएम व डिप्टी सीएम शामिल होंगे।

शपथ ग्रहण में पीएम मोदी की गारंटियों की भी झलक देखने को मिलेगी। समारोह स्थल पर भाजपा के झंडो और होर्डिंग काउंटर सहित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं वाले पोस्टर और बैनर लगाए जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा भी गुरुवार को समारोह स्थल का जायजा ले सकते हैं। इस बीच समारोह को लेकर पूरे एरिया का ट्रैफिक 14 दिसंबर की सुबह 7 बजे से 15 दिसंबर की दोपहर 3 बजे तक बंद रहेगा। कई आईएएस अफसरों ने भी गुरुवार को भजनलाल शर्मा से मुलाकात की।

भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को उन्हें बधाई देने आए से मुलाकात की।
भजनलाल शर्मा ने गुरुवार को उन्हें बधाई देने आए से मुलाकात की।
भजनलाल के शपथ ग्रहण में ये नेता आएंगे केंद्रीय मंत्री : अमित शाह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, प्रहलाद जोशी, अश्चिनी वैष्णव, गजेन्द्र सिंह शेखावत, भूपेन्द्र यादव, हरदीप सिंह पुरी, अनुराग ठाकुर, अर्जुनराम मेघवाल, नित्यानंद राय, एसपी सिंह बघेल, मनसुख मांडविया।

सीएम : उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ, गुजरात के भूपेन्द्रभाई पटेल, हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर, मध्यप्रदेश के मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के विष्णुदेव साय, महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, अरुणाचल प्रदेश के पेमा खांडू, असम के हिमंता बिस्वा सरमा, गोवा के प्रमोद सांवत, त्रिपुरा के माणिक साहा और मणिपुर के एन बीरेन सिंह।

डिप्टी सीएम : उत्तर प्रदेश के केशव प्रसाद मौर्या व ब्रजेश पाठक, अरुणाचल प्रदेश के चौना मीन, महाराष्ट्र के देवेंद्र फड़नवीस और नगालैंड के यानथुंगो।

विशिष्ट लोगों को भेजे जा रहे निमंत्रण
शपथ ग्रहण समारोह के लिए राजस्थान सहित अन्य राज्यों के विशिष्ट लोगों को भी निमंत्रण भेजे जा रहे हैं। इसमें प्रबुद्धजनों सहित राजनीतिक और सामाजिक क्षेत्र के प्रतिष्ठित लोग शामिल हैं। इसके अलावा खेल जगत और साहित्यिक जगत के खास लोगों को भी शपथ ग्रहण समारोह के लिए बुलावा भेजा जा रहा है।

सीएमओ की टीम भरतपुर से सीएम भजनलाल शर्मा के पिता किशन स्वरूप शर्मा और माता गोमा उर्फ गोमती को लेकर जयपुर के लिए रवाना हुई।
सीएमओ की टीम भरतपुर से सीएम भजनलाल शर्मा के पिता किशन स्वरूप शर्मा और माता गोमा उर्फ गोमती को लेकर जयपुर के लिए रवाना हुई।
भजनलाल के माता-पिता भी होंगे शामिल
शपथ ग्रहण समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा के माता-पिता भी शामिल होंगे। सीएमओ की टीम भरतपुर से उनके पिता किशन स्वरूप शर्मा और माता गोमा उर्फ गोमती को लेकर जयपुर के लिए रवाना हो गई है। सीएम का बेटा डॉक्टर कुणाल भी साथ में है।

मनोनीत डिप्टी सीएम ने कहा- महिला अपराध बहुत बड़ा मुद्दा
डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा- राजस्थान में महिला अपराध बहुत बड़ा मुद्दा रहा है। प्रदेश में जहां भी ऐसी घटना हुई है, वहां भाजपा की टीम पहुंची है। पीड़ित या पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए भाजपा की टीम ने पूरा प्रयास किया है। कांग्रेस की सरकार गहरी नींद में सो रही थी। भाजपा के संकल्प पत्र में भी यह स्पष्ट है कि महिला अपराध बिल्कुल भी सहा नहीं जाएगा।

मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल गुरुवार को बीजेपी के वयोवृद्ध नेता व पूर्व उप मुख्यमंत्री हरिशंकर भाभड़ा से मुलाकात करने के लिए उनके आवास पर जाएंगे। इससे पहले सहकार मार्ग स्थित गेस्ट हाउस में कार्यकर्ताओं और आमजन से करेंगे मुलाकात।
भजनलाल पहले सीएम जो अपने जन्मदिन (15 दिसंबर) पर शपथ लेंगे। जयपुर की सीट से जीतकर मुख्यमंत्री बनने वाले पहले सीएम होंगे शर्मा।
शपथ ग्रहण की तैयारियों के चलते अल्बर्ट हॉल में एक दिन पर्यटकों की एंट्री बंद रहेगी। वहीं, पूरे एरिया में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।
केवल इमरजेंसी वाले वाहनों को एंट्री
रामनिवास बाग के अंदर संचालित होने वाला यातायात आज से कल दोपहर 3 बजे तक करीब 32 घंटे बंद रहेगा। हालांकि, रामनिवास बाग के बाहरी रास्ताें पर अति आवश्यक सेवाओं के वाहनों का आवागमन निर्बाध रहेगा। एसएमएस अस्पताल में दिखाने हेतु मरीज एवं उनके परिजन आ-जा सकेंगे।

शपथ समारोह के लिए अल्बर्ट हॉल पर तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं।
शपथ समारोह के लिए अल्बर्ट हॉल पर तैयारियां अंतिम चरण में चल रही हैं।
यातायात व्यवस्थाएं इस प्रकार संचालित रहेंगी

जेडीए चौराहा जेएलएन मार्ग की ओर से आने वाले वाहनाें काे त्रिमूर्ति सर्किल से नारायण सिंह तिराहा व धर्मसिंह सर्किल की तरफ डायवर्ट किया जाएगा।
सूचना केंद्र तिराहा से आरोग्य पथ तिराहा की तरफ जाने वाले यातायात को सीधा टोंक रोड पर संचालित किया जाएगा।
सांगानेरी गेट की तरफ से रवीन्द्र रंगमंच, एमडी रोड से म्यूजियम रोड और रामनिवास बाग में एमजीडी की तरफ का गेट बंद रहेगा।
न्यू गेट, एमआई रोड, सांगानेरी गेट से रामनिवास बाग से निकले वाले यातायात को एमआई रोड की तरफ डायवर्ट करेंगे।
आगरा रोड की रोडवेज व निजी बसें सिन्धी कैम्प से अजमेर रोड सोडाला चौराहा, 200 फीट चौराहा, किसान धर्म कांटा न्यू सांगानेर रोड, बी-2 बाइपास, जवाहर सर्किल, जगतपुरा सीबीआई फाटक, खो-नागोरियान रोड, आगरा रोड से आ व जा सकेगी।
पार्किंग स्थल : महाराजा- महारानी कॉलेज, गोखले हॉस्टल-प्रशासनिक अधिकारी, रामनिवास बाग व जेडीए की भूमिगत पार्किग में आमजन के वाहन।
इन्वेस्टमेन्ट ग्राउड (पोलो सर्किल), उद्योग मैदान, चौड़ा रास्ता (रिजर्व) में आमजन के वाहन पार्क हो सकेंगे।

भजनलाल कैबिनेट में 4 संभाग से होंगे सबसे ज्यादा मंत्री:शेखावाटी-वागड़ में मिली थी हार, वहां मंत्री बनाकर करेंगे डैमेज कंट्रोल

जयपुर,राजस्थान में बीजेपी सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी व डॉ. प्रेमचंद बैरवा शपथ लेने जा रहे हैं। इसी के साथ मंत्रिपरिषद कैसी होगी, इसे लेकर दिल्ली से लेकर जयपुर तक मंथन का दौर जारी है।

मंत्रियों के नाम तय करने में क्षेत्रीय और जातीय संतुलन साधना बड़ी चुनौती है। पांच महीने के भीतर पार्टी को लोकसभा चुनावों में जाना है। बीजेपी के लिए नहरी क्षेत्र के दो जिले, शेखावाटी के तीन जिले, आदिवासी बहुल वागड़ के तीन जिले, हाड़ौती व डांग का एक-एक जिला चुनौती और चिंता का सबब बने हुए हैं।

स्पेशल रिपोर्ट में पढ़िए- किन जिलों को साधने के लिए मंत्री बनाने पर मंथन चल रहा है।

इन जिलों में 4 लोकसभा सीटें
नहरी क्षेत्र के दो जिलों श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ और शेखावाटी के तीन जिलों (सीकर, चूरू व झुंझुनूं) में मिलाकर 31 विधानसभा और 4 लोकसभा सीटें हैं। विधानसभा चुनाव में 31 सीटों में से बीजेपी केवल 9 सीटें जीती हैं। शेखावाटी और नहरी क्षेत्र में सियासी संतुलन के लिए मंत्री बनाए जा सकते हैं। इन इलाकों में जाट और एससी वर्ग पर फोकस किया जाएगा। इस क्षेत्र से चार से पांच मंत्री बनाए जा सकते हैं।

पहली बार जीतकर विधायक बने भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है।

आदिवासी बहुल तीन जिलों में बीजेपी के पास केवल 3 सीट, दो मंत्री संभव
वागड़ के तीन आदिवासी बहुल जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में कुल 11 विधानसभा सीटें हैं। इनमें बीजेपी के पास केवल 3 सीटें हैं। इस क्षेत्र में बीजेपी की इतनी कम सीटें आने से लोकसभा चुनाव में समीकरण बिगड़ने का खतरा है। भारतीय आदिवासी पार्टी (बीएपी) के बढ़ते दबदबे को देखते हुए आदिवासी वोटर्स में मैसेज देने के लिए दो मंत्री बनाए जा सकते हैं।

बूंदी-धौलपुर से कोई मंत्री नहीं बनेगा
भजनलाल सरकार में बूंदी और धौलपुर जिलों से कोई मंत्री नहीं बनेगा। बूंदी की तीन और धौलपुर की चार सीटों में बीजेपी एक भी सीट नहीं जीती, इसलिए इन जिलों से कोई मंत्री बनना संभव नहीं होगा।

दोनों ही उपमुख्यमंत्री ढूंढाड़ (जयपुर) से हैं, वहीं विधानसभा अध्यक्ष मेरवाड़ा (अजमेर) से हैं।
दोनों ही उपमुख्यमंत्री ढूंढाड़ (जयपुर) से हैं, वहीं विधानसभा अध्यक्ष मेरवाड़ा (अजमेर) से हैं।
इन 4 क्षेत्रों में बीजेपी सबसे ज्यादा मजबूत, सबसे ज्यादा मंत्री के दावेदार भी यहीं
ढूंढ़ाड़ (जयपुर), मेवाड़ (उदयपुर), मारवाड़ (जोधपुर), हाड़ौती (कोटा) में बीजेपी सबसे ज्यादा मजबूत रही है। जयपुर जिले से मुख्यमंत्री और दो उप मुख्यमंत्री बनाकर मैसेज दिया जा चुका है। अब मेवाड़, मारवाड़ और हाड़ौती में भी उसी अनुपात में मंत्री बनाकर सियासी संतुलन बनाने का प्रयास होगा।

मेवाड़ के उदयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों से सरकार में पहले भी मंत्री रहे हैं। मेवाड़, हाड़ौती और मारवाड़ से कम से कम 12-15 नेताओं को मंत्री बनाकर मैसेज देने की रणनीति पर चर्चा चल रही है।

नए मुख्यमंत्री के लिए लोकसभा चुनाव बड़ी चुनौती
भजनलाल सरकार में मंत्री बनाने में पार्टी को सबसे ज्यादा लोकसभा चुनावों के सियासी समीकरण साधने की चिंता है। नए मुख्यमंत्री के लिए भी लोकसभा चुनाव एक चुनौती के तौर पर होंगे। इस लिहाज से इलाकेवार मैसेज देने के लिए भी मंत्री बनाए जाएंगे। आगे के सियासी समीकरणों को भी ध्यान में रखा जा रहा है। जिन इलाकों को कमजोर माना जा रहा है, वहां मंत्री बनाकर पर्सेप्शन बदलने की रणनीति है।

विधानसभा चुनावों में बीजेपी के प्रदर्शन से भी क्षेत्रीय संतुलन

राजस्थान में मंत्री की रेस में कौन-कौन?:गृह मंत्रालय के 2 दावेदार, पहले फेज में 20 मंत्री बन सकते हैं; जानिए- चौंकाने वाली लिस्ट

राजस्थान में भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाकर बीजेपी ने सबको चौंका दिया है। अब मंत्री पद की रेस में भी नए और चौंकाने वाले नाम सामने आ सकते हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल में पुराने चेहरों के साथ नए चेहरों का गुड मिक्स देखने को मिलेगा

Author