Trending Now




बीकानेर,बीकानेर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक बीकानेर का दीदार करने के लिए आते हैं। यहां की हवेलियों और यहां की संस्कृति से रूबरू होते हैं। अब धीरे-धीरे ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यटक पहुंच रहे हैं।

यही वजह है कि कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन लगातार बढ़ रहा है। यहां के धोरे देसी और विदेशी पर्यटकों को काफी पसदं भी आते हैं। लिहाजा इन ग्रामीण क्षेत्रों में पर्यटन की और संभावनाओं को विकसित करने के लिए बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, देश में ग्रामीण टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय अब बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता का दूसरा संस्करण लेकर आया है। इसमें बेस्ट टूरिज्म विलेज प्रतियोगिता 2024 के लिए आवेदन मांगे गए हैं। अगर आपका गांव भी टूरिस्ट फ्रेंडली है और एक आदर्श गांव है, तो आप बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने आवेदन पोर्टल जारी किया है। इससे पर्यटन की नई संभावनाएं तलाशी जा सकेंगी।

तीन स्तर पर होगी प्रतियोगिता

अधिकारियों के अनुसार, प्रतियोगिता में 11 श्रेणियों में अलग-अलग गांवों का चयन किया जाएगा, जिसमें हेरिटेज, एग्री टूरिज्म, क्राफ्ट, ग्रीन विलेज, वाइब्रेंट विलेज, स्प्रिच्युअल और वेलनेस, स्वच्छ गांव, एडवेंचर सहित 11 श्रेणियों में पुरस्कार दिया जाएगा। प्रतियोगिता तीन अलग-अलग स्तर पर आयोजित करवाई जाएगी। इसमें पहली जिला स्तर, दूसरी राज्य स्तर तथा तीसरी प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर होगी। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए जिला स्तर पर पोर्टल के माध्यम से 31 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है।

Author