Trending Now




बीकानेर,जयपुर- हाल ही में प्रतिष्ठित मीडिया ग्रुप एरडोरकॉम दुवारा गुडगाँव में आयोजित उच्च शिक्षा की लीडरशिप समिट-2021 में बीकानेर तकनिकी विश्विद्यालय को उच्च एवं तकनीकी शिक्षा जगत में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया हैं। इस अवसर पर *कुलपति प्रो. अम्बरीष शरण विद्यार्थी* ने इस एवार्ड को ग्रहण किया। *एरडोरकोम मीडिया ग्रुप के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चन्दन आनंद* दुवारा कुलपति को एवार्ड प्रदान किया गया। 20 सदस्यी वक्ताओं के पैनल में प्रो. विद्यार्थी नें अपने विचार प्रकट किए। विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए जनसंपर्क अधिकारी विक्रम राठौड़ ने बताया कि वर्ष 2018 में स्थापित बीकानेर तकनीकी विश्विद्यालय ने अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचारो के साथ सम्पूर्ण प्रदेश की तकनीकी शिक्षा में अभिनव योजनाओ का क्रियान्वयन किया हैं। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य, विश्विद्यालय में लागू नवाचार, अभिनव, नवप्रवर्तन कार्य योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उत्कृष्टता के साथ की गई अकादमिक सेंवाओ को रेखांकित करते हुए बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विद्यार्थी को सम्मानित किया गया है। तकनीकी शिक्षा में मानवीय मूल्यों का समावेश, विश्विद्यालय के पाठ्यक्रम में ह्यूमन वैल्यू का क्रेडिट कोर्स के रूप संचालन, अखिल भारतीय तकनिकी शिक्षा परिषद की योजनाओं का सफल क्रियान्वयन, नवाचार व अभिनव अकादमिक कार्य योजनाएँ, शैक्षणिक व सह शैक्षणिक गतिविधियां, संबंद्ध महाविद्यालयों की रैंकिंग, नवीन पाठ्यक्रम, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों हेतु कार्यशालाए, तकनिकी शिक्षा के उन्नयन हेतु किए गए विभिन्न संस्थाओं के साथ एमओयू, विश्वविद्यालय की अकादमिक उत्कृष्टता के उन्नयन हेतु किए गए प्रयास, लॉकडाउन में सफलतापूर्वक निर्बाध रूप से प्रभावी शिक्षण व्यवस्थ्या का संचालन सहित असंख्य कार्यो का सफल क्रियान्वयन किया गया है। इस अवसर पर कुलपति प्रो. विद्यार्थी ने कहा कि बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान राज्य का सीरेमौर बनाने के लिए विस्तृत कार्ययोजना पर कार्य कर रहा हैं, बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय, विश्वविद्यालय के विकास हेतु कृतसंकल्प है। भविष्य में भी उनका प्रयास रहेगा कि वे विश्वविद्यालय की उन्नति हेतु अच्छा प्रयास कर सके व विद्यार्थी केन्द्रित अभिनव योजनाओं को लागू कर सके। इस पुरस्कार को उन्होंने सम्पूर्ण विश्विद्यालय परिवार को समर्पित करते हुए कहा कि उनके अथक प्रयास और सुनियोजित मेहनत का ही परिणाम है की बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा की उन्नयन की और अग्रसर हैं।

उच्च शिक्षा की लीडरशिप समिट-2021 में कुलपति प्रो.विद्यार्थी ने अपने संबोधन में कहा कि उच्च शिक्षा में शोध, अनुसन्धान और अकादमिक उत्कृष्टता के साथ देश के विश्विद्यालयों को एकजुट होकर कार्य करना होगा। हमें शैक्षणिक गुणवत्ता की और विश्वविद्यालय की रैंकिंग की और ध्यानाकर्षित करना होगा साथ ही हमें विधार्थियों के कौशल विकास एवं व्यक्तित्व विकास के लिए भी काम करना हैं। समय के साथ तकनीकी शिक्षा के नवाचारो को की भूमिका बढ़ी है हमें हमारे ज्ञान और कौशल में वृद्धि करनी होगी। विश्विद्यालय का प्रयास रहेगा की राष्ट्रीय शिक्षा निति के सुधारात्मक बिन्दुओ का समावेश कर विश्विद्यालय का शैक्षणिक उन्नयन किया जाए। प्रचलित पाठ्यक्रम में नवाचारो को अपनाने के साथ हमे तकनीकी शिक्षा में नए रोजगारपरक पाठ्यक्रम को अपनाना होगा ताकि हम विधार्थियों को रोजगारउन्मुखी शिक्षा प्रदान कर सके। विश्वविद्यालय विकास की समग्र प्राथमिकता को सुनिश्चित किया जाना हमारा मुख्य ध्येय रहेगा साथ ही उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए बीटीयू को प्रदेश की “उत्कृष्ट विश्वविद्यालय” की अग्रणी पंक्ति में शामिल करने का हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे। तकनीकी शिक्षा की नवीनतम प्रणालियों को अपनाते हुए हम विधार्थियों के लिए ऐसा विकसित माहौल तैयार करेंगे जो उन्हें तकनीकी रूप से उन्नत करेगा। उन्होंने शिक्षको के तकनीकी एवं कौशल प्रशिक्षण पर भी जोर दिया।

ज्ञान आधारित व्यवस्था के वर्तमान युग में देश की सामाजिक आर्थिक विकास में तकनीकी शिक्षा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पूरी दुनिया में तकनीकी शिक्षा की भूमिका और महत्व को रेखांकित किया गया है, उन्होंने तकनीकी शिक्षा की संरचनात्मक व्यवस्था में वर्तमान वैश्विक शिक्षा के अनुरूप परिवर्तन को सकारत्मक पहल बताते हुए कहा की हमारा प्रयास रहेगा की वैश्विक मानको के अनुरूप हमारे विश्वविद्यालय के विद्यार्थी उच्च शैक्षिक व्यवस्था का हिस्सा बने। इंजीनियरिंग के विधार्थियों को शोध और अनुसंधना के जोड़ने के लिए हम एक विस्तृत कार्य-योजना पर कार्य कर रहे हैं। नवीनतम टेक्नोलॉजी के साथ विश्वविद्यालय को हाईटेक बनाने का प्रयास किया जाएगा, डिजिटलीकरण के माध्यम से विधार्थियों को कौशल विकास में दक्ष बनाना जाएगा। विश्वविद्यालय में सभी के सहयोग से शिक्षा की गुणवत्ता बनाए रखने के साथ ही छात्र सुविधाओं पर विशेष जोर देना प्राथमिकता होगी। विद्यार्थियों के लिए अच्छा शैक्षणिक माहौल तैयार करने के उद्देश्य के साथ विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा में नव अकादमिक योजनाओं का सृजन कर उन्हें पेशावर रूप से सशक्त करने की नीतिगत योजनाओं पर कार्य कर रहा हैं।

राजस्थान प्रदेश तेजी से विकास कर रहे राज्यों में से एक है और विकास में वृद्धि करने हेतु यह अत्यंत आवश्यक है कि प्रदेश में उपलब्ध जनशक्ति, तकनीकी रूप से प्रशिक्षित एवं विश्व-स्तरीय माँग के अनुरूप हो। सर्वविदित है कि सर्वांगीण विकास हेतु तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षित, कुशल एवं दक्ष मानव शक्ति की भूमिका सर्वोपरि है और इसी माँग को पूरा करने के लिए बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय इस संकल्पना के साथ वृहत कार्य योजना पर कार्य करते हुए प्रदेश में तकनीकी शिक्षा का सिरेमौर बनने के दिशा में आग्रसर हो रहा हैं।

*(विक्रम राठौड़)*
*जनसंपर्क अधिकारी*
*बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय*

Author