Trending Now




बीकानेर,राजकीय डूँगर महाविद्यालय में एन. एस. एस. की चारों इकाइयों द्वारा एक दिवसीय शिविर आयोजित हुआ। इस शिविर में “नवचेतना जीवन कौशल व नशा मुक्ति” एवं “पर्यावरण वानिकी” विषयों पर व्याख्यान आयोजित किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्रीमती रेना शर्मा, अपर जिला सेशन न्यायधीश एवं सचिव,जिला विधिक सेवा प्राधिकरण रही। विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री जुगल किशोर व्यास, अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति, अरविन्द सिंह सेंगर, सदस्य, किशोर न्याय बोर्ड व डॉ. संजय गर्ग वरिष्ठ चिकित्सक, केंद्रीय कारागार उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राजेन्द्र पुरोहित ने स्वयंसेवको को व्यसन मुक्त जीवन जीने तथा राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यनिर्वहण के लिए प्रेरित किया।
मुख्य अतिथि श्रीमती शर्मा ने विद्यार्थियों को नशे के दुष्प्रभाव के विषय में बताते हुए स्वयंसेवकों को नशे से मुक्त रहने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. गर्ग ने नशे के स्वास्थ्य व व्यक्तित्व पर पड़ने वाले कुप्रभावों से स्वयंसेवकों को अवगत करवाया। प्रो. डॉ. श्यामसुंदर ज्याणी ने भी ज्वलंत विषय पर्यावरण वानिकी की उपादेयता पर अपने विचार साझा किए व स्वयंसेवकों को पर्यावरण हेतु सजग, सचेत रहकर सकारात्मक योगदान की अपील की।
अन्य अतिथियों ने भी स्वयंसेवकों को नशे से मुक्त रहने व राष्ट्र के विकास में अपना अमूल्य योगदान देने के लिए प्रेरित किया।
शिविर में उपस्थित स्वयंसेवकों द्वारा प्रताप सभागार व महाविद्यालय परिसर में उत्साहपूर्वक श्रमदान भी किया गया।
कार्यक्रम में एन. एस. एस. के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सम्पत भादू, डॉ. निर्मल कुमार रांकावत, डॉ. राजेन्द्र सिंह व अन्य विद्वान संकाय सदस्य तथा अनेक स्वयंसेवक उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का सफल संचालन एन. एस. एस. के समन्वयक डॉ. केसर मल ने किया।

Author