Trending Now




बीकानेर,सुगनीदेवी जेसराज बैद अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर में सोमवार एवं मंगलवार ४ व ५ दिसम्बर को दो दिवसीय नि:शुल्क सर्जरी शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मुम्बई की देश-विदेश में प्रसिद्ध बॉम्बे हॉस्पिटल के वरिष्ठ सर्जन मानमल बैगानी ने अपनी सेवाओं से रोगियों को लाभान्वित किया। शिविर में गाल ब्लेडर, हर्निया, पाइल्स के नि:शुल्क ऑपरेशन किए गए।

शिविर की जानकारी देने के लिए मंगलवार को सुगनीदेवी जेसराज बैद हॉस्पिटल के कॉन्फ्रेन्स हॉल में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ सर्जन मानमल बैगानी ने बताया कि बीकानेर मेरी मातृभूमि है, यहीं पर पला बढ़ा और एज्युकेशन हासिल की है। यह सब ध्यान में रखकर ही मैं अपना फर्ज निभा रहा हूं। मेरी इच्छा है कि मैं समय-समय पर यहां के मरीजों को रोग से छुटकारा दिलाकर लाभान्वित करुं। इस मौके पर उन्होंने पत्रकारों के सवालों के संतोषजनक जवाब दिए। उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रही सर्जरी और आने वाले समय में चिकित्सा जगत में परिवर्तन और परिवर्तन होंगे। डॉ. मानमल बेगानी ने कहा कि अभी मेन्युअल सर्जरी चल रही है। रोबोटिक सर्जरी है, आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्सी से आने वाले समय में और भी चैंजेस आने वाले हैं।
सरकार द्वारा नि:शुल्क ऑपरेशन किये जाते हैं, ऐसे में निजी अस्पताल में इस प्रकार शिविर आयोजित करने के उद्देश्य पर डॉ. मानमल बेगानी ने कहा कि वे केवल सेवाभाव से कार्य कर रहे हैं। सरकारी अस्पताल में भी सेवा देने से परहेज नहीं है। उन्होंने बताया कि वे २००७ से मुम्बई में संचालित होने वाली स्वयं के क्लिनिक में,हर शनिवार को चाहे कितना भी गरीब आए उसका ईलाज नि:शुल्क किया जाता है। डॉ. बेगानी के साथ अन्य डॉक्टरों की टीम है जो अलग-अलग रोगों का ईलाज करते हैं। उन्होंने बताया कि यह सब तब भी चलता रहता है, मैं चाहे कहीं पर भी हूं, वहां पर काम चलता रहता है। वार्ता में डॉ. बेगानी ने बताया कि आज जो रोग बढ़ रहे हैं, इसका सबसे बड़ा कारण बदलती जीवन शैली है। आज पुरुष हो या स्त्री मेहनत के काम ना के बराबर हो गए हैं। जो काम दादा-दादी अपने जमाने में करते थे, उतनी मेहनत कोई नहीं करता। यही कारण है कि आज मोटापा, मधुमेह, बीपी और कैंसर जैसे रोग बढ़ रहे हैं। दूसरा कारण दिनचर्या है, खानपान, रहन-सहन और विचारों में परिवर्तन के कारण रोग ब ढ़ रहे हैं। डॉ. बेगानी ने रोगों से बचने के लिए कुछ उपाय भी बताए और सबसे ज्यादा महत्व नियमित एक्सरसाइज, भोजन में संयम, क्या खाना और कितना खाना इसकी जानकारी चार्ट के माध्यम से बताई।

Author