Trending Now




बीकानेर,आईआईटी काउंसिल ने जेईई एडवांस के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया है। जेईई मेन से हटाए गए टॉपिक्स को जेईई एडवांस्ड के सिलेबस में भी शामिल किया गया है। ऐसे में उन विषयों से एडवांस में भी प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

आईआईटी काउंसिल ने साल 2024 के लिए एडवांस्ड की जिम्मेदारी आईआईटी मद्रास को सौंपी है। 2013 में जेईई एडवांस शुरू होने के बाद मद्रास को दूसरी बार यह जिम्मेदारी दी गई है। इससे पहले मद्रास ने साल 2017 में जेईई एडवांस्ड का आयोजन किया था। वहीं, जानकारों का कहना है कि एडवांस्ड का सिलेबस साल 2013 में ही बदल दिया गया था।

काउंसिल ने करीब एक साल पहले छात्रों को यह जानकारी दी थी। जबकि एनटीए ने पाठ्यक्रम को संशोधित किया और जेईई मेन के पहले सत्र से कुछ महीने पहले इसे जारी किया। ऐसे में जो छात्र केवल एनआईटी प्लस सिस्टम के लिए तैयारी कर रहे थे और उन्होंने हटाए गए टॉपिक्स को पढ़ा है, उनका सीधे तौर पर समय बर्बाद हुआ है। छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी परीक्षा से एक साल पहले ही शुरू कर देते हैं।

इसलिए, एनटीए को जेईई मेन के संशोधित पाठ्यक्रम के बारे में बहुत पहले ही सूचित कर देना चाहिए था।

NEET छात्रों को मिलेगा पर्याप्त समय: NTA ने NEET के सिलेबस को भी संशोधित किया है। हालांकि, नीट मई में प्रस्तावित है। इससे छात्रों को नीट के लिए पर्याप्त समय मिलेगा, जो जेईई मेन के पहले सत्र में शामिल होने वाले छात्रों को नहीं मिल पाएगा।

यानी जेईई मेन के दूसरे सत्र में अधिक प्रतिस्पर्धा होगी. मई 2024 में होगा जेईई एडवांस: साल 2023 में जेईई एडवांस 4 जून को आयोजित किया गया था। साल 2024 में एडवांस का आयोजन रविवार 26 मई को किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन 21 से 30 अप्रैल 2024 तक होंगे।

रिजल्ट आएगा 9 जून को जारी किया जाएगा। पूरा शेड्यूल जेईई एडवांस्ड-2024 की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। फिजिक्स और केमिस्ट्री से हटाए गए हैं कई टॉपिक: एनटीए ने जेईई मेन सिलेबस से फिजिक्स से आठ और केमिस्ट्री से नौ टॉपिक हटा दिए थे। ऐसे में जेईई मेन से सिलेबस कम करने के बाद एनआईटी की राह तो आसान हो जाएगी, लेकिन आईआईटी की राह मुश्किल बनी रहेगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक जेईई मेन से हटाए गए टॉपिक्स को एडवांस के लिए पढ़ना होगा।

Author