Trending Now




बीकानेर,नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने आज कुलदीप रांका प्रधान सचिव मुख्यमंत्री, राजन विशाल विशिष्ट सचिव मुख्यमंत्री जल संसाधन, आरती डोगरा विशिष्ट सचिव मुख्यमंत्री, डॉ प्रथ्वी शासन सचिव आईजीएनपी व जल संसाधन से मिलकर आईजीएनपी के प्रथम चरण में सिंचाई पानी के रेगुलेशन तय करने की मांग की ।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि आईजीएनपी के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है पौंग डैम में पर्याप्त मात्रा में पानी होने के बावजूद भी खरीफ की फसल में सिंचाई पानी का रेगुलेशन नही बना और आईजीएनपी के प्रथम और द्वितीय चरण के किसानो के खेत खाली रह गए । आईजीएनपी का पूरा सिंचित क्षेत्र आज भी वीरान पड़ा है और भयंकर अकाल से जुझ रहा है । राज के साथ-साथ राम भी रूठ गया है और इलाके का पशुधन चारे के अभाव में दम तोड़ रहा है ।
आज पौंग डैम लेवल 1355 फीट है जो एक ठीक-ठाक लेवल है, इससे पूर्व में भाजपा सरकार ने पौंग डैम के लेवल को 1280 फीट तक लाकर भी रेगूलेशन बनाया और सिंचाई पानी देकर किसानो की फसलों को बचाया था । आईजीएनपी के चीफ ने अब जो रेगुलेशन जारी किया है वो 4 ग्रुप में बनाकर 1 ग्रुप में चलाएंगे जिससे किसान के खेत में 34 दिन से सिंचाई पानी आयेगा । अगर किसान सबसे कम पानी वाली फसल सरसो व चना की बुवाई करेगा और 34 दिन से खेत में पानी आयेगा तो ये फसले भी नही बचेगी । इन परिस्थितियों नेें आईजीएनपी के प्रथम और द्वितीय चरण के किसान को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है और किसान खुन के आंसू रो रहा है ।
इसलिए मेरा राजस्थान सरकार से आग्रह हैं कि किसान के आंसू पोंछने के लिए सिंचाई मंत्री उदय लाल आंजना जी के नेतृत्व में नहरी क्षेत्र के समस्त जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर दुबारा से आईजीएनपी के प्रथम और द्वितीय चरण के लिए नया रेगुलेशन जारी कर व 3 ग्रुप बनाकर 1 ग्रुप में नहरें चलाकर किसानांे को 6 बारी पानी दिया जावे ताकि किसान 2 बारी से फसल की बुवाई कर सके 4 बारी पानी से सिंचाई कर फसल बचा सके वरना तो इस राज में आईजीएनपी का किसान और पशुधन खून के आंसू रोता ही रहेगा और आईजीएनपी के प्रथम चरण का किसान विजयनगर, बिरधवाल हैड, अनूपगढ़, घड़साना, रावला, खाजूवाला सहित पूरे क्षेत्र का किसान सड़को पर आंदोलन कर रहा है ।
खेत खाली है……………किसानों में बदहाली हैं………….सुनों सरकार……किसानों की पुकार !

Author