Trending Now




बीकानेर,बीकानेर मुस्लिम समाज के आर्थिक रूप से कमजोर मगर पढ़ाई में होनहार बच्चों को समाज के भामाशाह गोद लेकर उच्च शिक्षा दिलवाएंगे। उन्हें डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस, आरएएस जैसी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करवाएंगे।

इसके साथ ही बीकानेर जिले में मुस्लिम समाज की बालिकाओं के लिए 12वीं तक की स्कूल भी खोला जाएगा। यह घोषणा रविवार को रविन्द्र रंगमंच में मुस्लिम एजुकेशन प्रोग्रेसिव सोसाइटी बीकानेर की तरफ से मुस्लिम समाज में शैक्षणिक विकास पर संगोष्ठी एवं प्रतिभा सम्मान समारोह में समाज के भामाशाहों ने की। भामाशाहों ने कहा कि समाज में आज भी शिक्षा का स्तर काफी कमजोर है। बहुत सारे परिवार के होनहार बच्चे उच्च शिक्षा आैर प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई केवल पैसों की तंगी के कारण छोड़ देते हैं। ऐसे बच्चों को हम गोद लेकर पढ़ाएंगे। वे सक्षम होंगे तो अन्य बच्चों को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे इससे समाज के साथ देश का भला होगा।

सोसायटी के अध्यक्ष अब्दुल कदीर गौरी ने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत कारी मुहम्मद शाहिद ने तिलावत ए कुरान पढ़कर की। मुख्य अतिथि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत थे। आरएएस अधिकारी सुनील भाटी, चिकित्सा विभाग के निदेशक सुरेश कुमार नवल, सेवानिवृत सीनियर एडिशनल डायरेक्टर जीपीएफ विभाग के अब्दुल रजाक, हाजी शाहिद अहमद, हारून खान, डॉ. जाफिरुल हसन, डॉ. आरएल परेवा आदि बीकानेर से बाहर के अतिथि कार्यक्रम का हिस्सा लेने के आए। सभी ने मुस्लिम समाज के विकास के लिए प्रतिभा सम्मान समारोह के साथ बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को जरूरी बताया।

उच्च शिक्षा के लिए गोद लेना आैर मुस्लिम बालिका स्कूल खोलना दोनों ही बड़े काम है, जिन्हें जल्द से जल्द मूर्त रूप देने का संकल्प लिया गया। समारोह में शहरकाजी शाहनवाज हुसैन, डॉ. तनवीर मालावत, हाजी मकसूद अहमद, हारून राठौड़, पार्षद रमजान कच्छावा, मौलाना इरशाद कासमी, एडवोकेट सैयद अनवर अली, नवाब अली कायमखानी, उमरदराज खान, डॉ. अर्पिता गुप्ता, सैयद शेरशाह आदि अतिथियों ने 170 प्रतिभाओं का सम्मान किया। संचालन पीबीएम नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल अब्दुल वाहिद ने किया। इस अवसर पर मुहम्मद मूसा, जुनैद भाटी, अजहरुदीन कोहरी, फिरोज खान, इरफान भाटी, अबरार रोशन, एड. हैदर मौलानी, अकबर शेख, फिरोज राठौड़, समसुदीन सुलेमानी आदि उपस्थित थे।

Author