Trending Now




बीकानेर,लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू जयपुर स्थित सप्त शक्ति कमांड की कमान छोड़ कर भारतीय सेना से 31 अक्टूबर 2023 को सेवानिवृत्त हुए ।

इस अवसर पर जनरल ऑफिसर ने जयपुर मिलिट्री स्टेशन के प्रेरणा स्थल पर जांबाजों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सैनिक स्कूल बीजापुर, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र, जनरल ऑफिसर को 15 दिसंबर 1984 को जाट रेजिमेंट में नियुक्त किया गया था। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक हैं। उन्हें यूके के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज में नेशनल डिफेंस कॉलेज कोर्स करने का सौभाग्य मिला है, और उन्होंने नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल, मोंटेरी, यूएसए में काउंटर टेररिज्म में प्रतिष्ठित मास्टर्स प्रोग्राम में भी भाग लिया है।

लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने 01 मार्च 2023 को सप्त शक्ति कमांड की बागडोर संभाली। उनके कार्यकाल के दौरान, सप्त शक्ति कमांड ने परिचालन तत्परता और व्यावसायिकता के उच्चतम मानकों को परिपूर्ण रखा।

सप्त शक्ति कमांड के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह भारतीय सेना के उप प्रमुख थे। वह कर्नल ऑफ जाट रेजिमेंट भी रह चुके हैं । सेवा में उनके शानदार योगदान के लिए, जनरल ऑफिसर को परम विशिष्ट सेवा मेडल, उत्तम युद्ध सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल और जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिण पश्चिमी कमान कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया ।

कमान का प्रभार छोड़ने पर, लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू ने सप्त शक्ति कमांड के सभी रैंकों,भूतपूर्व सैनिकों, वीर नारियों,रक्षा नागरिक कर्मचारियों और समस्त परिवार के सदस्यों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

जनरल ऑफिसर ने अपने 39 वर्षों से अधिक के गौरवशाली करियर के दौरान विभिन्न संघर्षों और क्षेत्रों में सेवा की । वह एक योग्य हेलीकॉप्टर पायलट हैं, जिन्होंने यूएनएसओएम 2 के हिस्से के रूप में सोमालिया में परिचालन उड़ान भरी। उन्होंने पश्चिमी थिएटर में और उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर ओपी पराक्रम के दौरान एक इन्फैंट्री बटालियन की कमान संभाली। उन्हें उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर एक ब्रिगेड, दक्षिण कश्मीर में काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स की कमान संभालने और कश्मीर में प्रतिष्ठित चिनार कोर की कमान संभालने का गौरव भी प्राप्त है। जनरल ऑफिसर भूटान में भारतीय सैन्य प्रशिक्षण दल के कमांडेंट भी थे।

जनरल ऑफिसर की अनुदेशात्मक नियुक्तियों में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और हायर कमांड विंग, आर्मी वॉर कॉलेज, महू में कार्यकाल शामिल हैं। उनकी महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, जम्मू और कश्मीर में एक ऑपरेशनल रूप से सक्रिय कोर के ब्रिगेडियर जनरल स्टाफ, उप महानिदेशक सैन्य संचालन, महानिदेशक स्टाफ ड्यूटी और रक्षा मंत्रालय (सेना) के एकीकृत मुख्यालय में सैन्य संचालन के महानिदेशक शामिल हैं।

Author