Trending Now




बीकानेर,केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की विद्युतीकरण योजना में मरुस्थलीय क्षेत्र की विषमता को देखते हुए 5 घरों के समूह को मानक बनाने की मांग हुई मंजूर, जैसलमेर हवाई अड्डे से पुनः सुचारू रूप से संचालित होगी विमान सेवाएं

दिल्ली/जयपुर/बाड़मेर-जैसलमेर

बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय क्षेत्र के विद्युतीकरण से वंचित गाँवों और ढाणियों में जल्द से जल्द विद्युतीकरण की मांग को लेकर लगभग 1 महीने पहले केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री तथा स्थानीय बाड़मेर जैसलमेर सांसद कैलाश चौधरी ने दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह से मुलाक़ात की थी। इस दौरान कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बिजली कनेक्शन से वंचित घरों के लिए विद्युतीकरण योजना के अनुसार प्रस्तावित ग्रुपों में 20 घरों की संख्या से पहाड़ी इलाकों की तरह मरुस्थलीय क्षेत्र में भी घटाकर 5 घरों की संख्या को मानक मानते हुए “सौभाग्य योजना” के अंतर्गत विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के बारे में चर्चा करते हुए मांगपत्र प्रस्तुत किया था।

ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की मांग और पत्र का संज्ञान लेते हुए विद्युतीकरण योजना के अनुसार प्रस्तावित ग्रुपों में 20 घरों की संख्या के मानक में छूट देते हुए पहाड़ी क्षेत्रों की तरह ही मरुस्थलीय क्षेत्रों में भी 5 घरों के मानक समूह को सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब इससे मरुस्थलीय क्षेत्रों में विद्युत कनेक्शन से वंचित गांवों और ढाणियों के परिवारों को इसका लाभ मिलेगा।

मरुस्थलीय क्षेत्रों में विपरीत भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर घरों की आपस में दूरी को देखते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने गत दिनों ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से हुई मुलाकात के दौरान उनको इस समस्या से अवगत करवाया था। ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कृषि राज्यमंत्री को इस समस्या के समाधान को लेकर सकारात्मक आश्वासन दिया था, जिसका आज सुखद परिणाम मिला है। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने ऊर्जा मंत्रालय के इस फैसले का स्वागत करते हुए ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। कैलाश चौधरी ने कहा कि सराहनीय कदम से निश्चित रूप से संसदीय क्षेत्र के विद्युतीकरण से वंचित घरों में शत प्रतिशत बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के अभियान को गति मिलेगी।

कल मिला था जैसलमेर से विमान सेवाएं बहाल होने का सुखद समाचार : इसी तरह सोमवार को केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की ओर से जैसलमेर हवाई अड्डे पर कोरोना महामारी से प्रभावित विमान सेवाएं शुरू करवाने को लेकर केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे गए पत्र और उसमें उठाई गई मांग का सुखद परिणाम मिला था। कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से कोरोना महामारी को लेकर स्थिति सामान्य होने के बाद अब जैसलमेर में स्थानीय लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों की सुविधा को देखते हुए जैसलमेर से अन्य शहरों को जोड़ने वाली विमान सेवाएं सुचारू रूप से पुनः संचालित करने को लेकर आग्रह किया था। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी की इस मांग का संज्ञान लेते हुए जैसलमेर से विमान सेवाएं बहाल करने को लेकर जैसलमेर से अहमदाबाद की विमान सेवा 1 अक्टूबर से शुरू करने की घोषणा की और जल्द ही अन्य शहरों को जोड़ने वाली विमान सेवाएं भी शुरू करने को लेकर आश्वासन दिया। इस तरह 2 दिन में कृषि राज्यमंत्री की ओर से संसदीय क्षेत्र के लिए उठाई गई दो बड़ी मांगों का समाधान होना क्षेत्र के लिए दोहरी खुशी का विषय है।

Author