Trending Now




बीकानेर,विधायक बिश्नोई ने कहा कि अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में प्रदेश में सरसो की बिजाई शुरू हो जायेगी। सरसो की बिजाई के लिए किसानो को डीएपी की बड़ी मात्रा में जरूरत रहती हैं लेकिन डीएपी की भारी किल्लत है क्योंकि डीएपी को बनाने वाला कच्चा माल चाइना से आता था जो अब बैन कर दिया गया अब दूसरे देशों से कच्चा माल लेकर भारतीय कंपनियाँ डीएपी का उत्पादन कर रही हैं जो काफी महंगा पड़ता है इसलिए उर्वरक उत्पादन धीमा हो रहा है ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि उर्वरक उत्पादन कंपनियों से बात कर उत्पादन में तेजी लाकर मांग अनुसार आपूर्ति पूरी हो ताकि प्रदेश और देश का अन्नदाता सरसो की बिजाई कर सके और डीएपी समकक्ष काम आने वाले उर्वरक जैसे एसएसपी-यूरिया, एनपीके, प्रोम आदि ऊर्वरक की भी आपूर्ति नियमित की जावे ये उर्वरक डीएपी जैसा ही काम करते हैं ताकि किसान डीएपी की जगह ये उर्वरक काम में लेकर समय पर सरसों की बिजाई कर सके ।
विधायक बिश्नोई ने कहा कि 1 अक्टूबर तक 1 लाख बैग डीएपी, 1 लाख बैग एसएसपी, 1 लाख बैग यूरिया का व 7 अक्टूबर तक 1 लाख बैग डीएपी, 1 लाख बैग यूरिया, 50000 बैग एसएसपी व 15 अक्टूबर तक 1 लाख बैग डीएपी, 2 लाख बैग यूरिया, 50000 बैग एसएसपी इस तरह आपूर्ति का क्रम बनाकर बीकानेर जिले को रबी बुआई हेतु आवश्यकतानुसार उर्वरक की आपूर्ति के लिए कम्पनियों को निर्देशित कर जल्द से जल्द बीकानेर में रैंक लगाई जाए ।

Author