Trending Now




बीकानेर, स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत बीकानेर शहरी क्षेत्र की 80 से ज्यादा आशा सहयोगिनियों ने एक साथ निर्वाचन आयोग के सी विजिल ऐप को इंस्टॉल कर चुनाव की आदर्श आचार संहिता पालना की निगरानी का संकल्प लिया। शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन सभागार में जिला स्वीप प्रकोष्ठ के सह समन्वयक गोपाल जोशी, सुधीर कुमार मिश्रा व दल द्वारा आशाओं को एप के इस्तेमाल की तकनीकी जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार इस ऐप पर रियल टाइम लोकेशन से फोटो खींचकर आचार संहिता उल्लंघन की सूचना देने पर अधिकतम 100 मिनट के अंदर कार्यवाही का प्रावधान है। उन्होंने मतदाता सूची में संशोधन वीवीपेट व मतदान की प्रक्रिया संबंधी जानकारी भी दी। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन ऐप, ई प्रमाण पत्र तथा सक्षम ऐप के बारे में भी जानकारी दी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मोहम्मद अबरार पवार ने सभी आशाओं को घर-घर लोकतंत्र की अलख जगाने और “बीकानेर की एक ही पहचान, शत प्रतिशत हो मतदान” का नारा गली-गली गूंजायमान करने का आह्वान किया। उन्होंने 25 नवंबर को मतदान दिवस की जानकारी शहर के कोने-कोने में प्रचारित करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा ने आशा सहयोगिनियों के कार्य को सराहा और स्वस्थ लोकतंत्र में अपनी भूमिका निभाने की अपील की। डॉ अबरार द्वारा सभी शहरी आशाओं को निष्पक्ष एवं शत प्रतिशत मतदान करने तथा आमजन को प्रेरित करने की शपथ भी दिलवाई।
इस अवसर पर आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता, डीपीसी मालकोश आचार्य सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Author