Trending Now




बीकानेर, वेटरनरी विश्वविद्यालय के संघटक संस्थान पी.जी.आई.वी.ई.आर., जयपुर में राष्ट्रीय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के अर्न्तगत पशुधन नवाचार ज्ञान एवं उद्यमिता कौशल केन्द्र द्वारा आयोजित चार दिवसीय व्यक्तित्व विकास एवं संवाद कौशल विषय पर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। माँ सरस्वति को दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत की गई। राजुवास के कुलपति प्रो. सतीश के. गर्ग द्वारा विद्यार्थियों को व्यक्तिगत विकास एवं संवाद की उपयोगिता का दैनिक जीवन में महत्व पर जोर दिया। कुलपति प्रो गर्ग ने विद्यार्थियों को सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि जो भी कार्य करे दिल लगा कर करे। संस्थान की अधिष्ठाता प्रो. संजीता शर्मा ने अपने जीवन के अनुभवों को विद्यार्थियों से साझा किया एवं बताया कि व्यक्गित विकास एक सतत् प्रक्रिया है जिसे हमें आज से ही शुरू कर देना चाहिये। कार्यशाला के प्रथम दिन प्रशिक्षक कौशल राओत द्वारा विद्यार्थियों को कौशल, आत्मविश्वास एवं दृढ़ निश्चय पर अलग-अलग सत्रों का आयोजन किया। कार्यशाला का संचालन डॉ. रश्मि सिंह ने किया एवं डॉ. अशोक बैंधा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

वेटरनरी विश्वविद्यालय
प्रो. हेमन्त दाधीच एवं प्रो. धर्म सिंह मीना को डेयरी महाविद्यालयों के अधिष्ठाता का अतिरिक्त प्रभार

बीकानेर, 27 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय के संघटक नये डेयरी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बीकानेर के लिए प्रो. हेमन्त दाधीच एवं डेयरी एवं खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय, बस्सी, जयपुर के लिए प्रो. धर्म सिंह मीना को अधिष्ठाता का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। वेटरनरी विश्वविद्यालय के कुलसचिव अजीत सिंह राजावत द्वारा शनिवार को जारी आदेशों के अनुसार इन्हे यह कार्यभार सौंपा गया है। उल्लेखनीय है कि माननीय मुख्यमंत्री की इस वर्ष वेटरनरी विश्वविद्यालय के अर्न्तगत दो डेयरी व खाद्य प्रोद्यौगिकी महाविद्यालय, बीकानेर व जयपुर में प्रारम्भ करने की बजट घोषणा की गई थी। इस घोषणा के अनुरूप यह दोनो महाविद्यालय इसी सत्र से प्रारम्भ कर दिये गये है।

विश्व रेबीज दिवस
डिजीटल पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का होगा आयोजन
बीकानेर, 27 सितम्बर। विश्व रेबीज दिवस पर वेटरनरी विश्वविद्यालय में मंगलवार को वेटरनरी कॉलेज, बीकानेर के पब्लिक हेल्थ विभाग द्वारा “श्वानों में रेबीज टीकाकरण“ विषय पर वेटरनरी विद्यार्थियों की डिजीटल पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता के मुख्य आयोजन सचिव डॉ. रजनी जोशी ने बताया कि इस प्रतियोगिता में राजुवास के संघटक महाविद्यालय के विद्यार्थी शामिल होंगे। प्रतियोगिता में विजेता विद्यार्थियों को सर्टिफिकेट प्रदान किये जायेंगे। पोस्टर प्रतियोगिता के आयोजन में डॉ. दीपिका धूड़िया, डॉ. मनोहर सेन एवं डॉ. अशोक डांगी सहयोगी रहेंगे।

जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट के वैज्ञानिक निस्तारण संबंधित प्रशिक्षण शिविर

बीकानेर, 27 सितम्बर। वेटरनरी विश्वविद्यालय के पशु जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट निस्तारण तकनीकी केंद्र द्वारा “पशु जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट के उचित प्रबंधन एवं निस्तारण” विषय पर एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मंगलवार को आयोजित किया जायेगा। केंद्र के प्रमुख अन्वेषक डॉ. रजनी जोशी ने बताया की इस कार्यक्रम में बीकानेर जिले के लगभग 30 पशुधन सहायक भाग लेंगे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पशु जैव चिकित्सकीय अपशिष्ट द्वारा उत्पन्न संक्रमण से होने वाले दुष्प्रभावों एवं उनके सुरक्षित निस्तारण के बारे मे अवगत करवाना हैं ।

Author