Trending Now




बीकानेर, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2023 के मध्यनजर विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियां अतिरिक्त समन्वय स्थापित करते हुए जब्ती ( सीजर) कार्यवाही में तेजी लाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला इन्वेस्टिगेशन यूनिट के विभिन्न नोडल अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, आबकारी विभाग ,रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स, सीमा शुल्क निवारक, परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग, सीमा सुरक्षा बल, एयरपोर्ट अथॉरिटी बीकानेर सहित संबंधित एजेंसियां जॉइंट कार्रवाई करने पर विशेष ध्यान दें। विधानसभा चुनाव के मध्यनजर जारी एस ओ पी की पालना करवाने के लिए एजेंसियां अपनी टीम को अतिरिक्त सक्रिय करें ।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा स्वच्छ और भयमुक्त चुनाव सम्पादित करवाने को लेकर गंभीर हैं । ज्वाइंट इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए असामाजिक तत्वों और अवांछनीय गतिविधियों को रोकने की दिशा में अतिरिक्त प्रयास किए जाएं ।
भगवती प्रसाद ने बैंक के नोडल अधिकारी से कहा कि संदिग्ध खातों में अचानक हो रहे ट्रांजैक्शन पर भी विशेष नजर बनाए रखें। विशेष रूप से ऐसे खाते जिनमें अचानक बड़ी मात्रा में कैश जमा या निकाला जा रहा हैं तो इसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय के साथ तुरंत प्रभाव से साझा करें।
भगवती प्रसाद कलाल ने एयरपोर्ट अथॉरिटी बीकानेर से भी शेड्यूलड के अतिरिक्त आने वाले विशेष चार्टर्ड प्लेन की सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय को देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बोर्डिंग के समय समस्त लगेज की जांच हो तथा और व्यक्तियों की समुचित फ्रिस्किंग की जाए। रेलवे एयरपोर्ट प्रोटेक्शन फोर्स भी जांच संबंधी कार्रवाई उचित तरीके से करें।
*ज्वाइंट एक्शन टीम बनाई जाएगी*
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान अवांछनीय गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए संबंधित प्रवर्तन एजेंसियों की एक ज्वाइंट एक्शन टीम गठित की जाएगी ।यह टीम रेंडम रूप से जिले में विभिन्न स्थानों पर निरीक्षण कर जब्ती की कार्रवाई करेगी। संबंधित विभाग अपने स्तर पर भी समन्वय बढ़ा कर कार्यवाही में तेजी लाते हुए अगले 7 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान पैसा, सामान वितरण जैसी गतिविधियां किसी भी स्थिति में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसी गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के अनुपालना सुनिश्चित करवाई जाए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया,अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर जगदीश प्रसाद गौड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) प्यारेलाल शिवरान सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे ।

Author