Trending Now




बीकानेर,जय नारायण व्यास कॉलोनी के ग्रामीण हाट में चल रहे अमृता हाट मेले में स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को विपणन के गुर सिखाने के लिए रविवार को सैल्समेनशिप कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कृषि महाविद्यालय की अधिष्ठाता विमला डुकवाल ने कहा कि महिलाओं का स्वावलंबी होना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि एक महिला आत्मनिर्भर बनकर ही आत्मविश्वासी बन सकती है और समाज में अपनी अलग पहचान बना सकती है।

चन्द्र शेखर श्रीमाली द्वारा अपने उद्योग को बढ़ाने की जानकारी दी गई। अभिलाषा बिकोनिया द्वारा उद्यमिता सैल्समेनशिप की जानकारी दी गई। मूर्तिकार रूचिका जोशी ने कहा कि वर्तमान में तकनीक के प्रयोग और निरंतर प्रयासों से महिलाएं हर क्षेत्र में स्वयं को स्थापित कर सकती है। मेघा दुजारी , आरकेसीएल के जिला समन्वयक अधिकारी, दायित्व ने भी संबंधित विभागीय जानकारी दी।
उपनिदेशक मेघा रतन ने कार्यक्रम के बारे में बताया और महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों की जानकारी दी। जिला उद्योग अधिकारी सुरेन्द्र कुमार द्वारा जिला उद्योग योजनाओ की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर पर्यटन विभाग द्वारा कठपुतली शो व बांसुरी वादन का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया तथा सखी संसार म्यूजिक और महिला सुरक्षा ग्रुप द्वारा म्यूजिकल संध्या की प्रस्तुति दी गई। मेले में लक्की ड्रॉ में प्रथम नीलम, द्वितीय जमना पालीवाल, तृतीय पूजा पंचारिया एवं पांच सांत्वना पुरस्कार विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन विजयलक्ष्मी जोशी द्वारा किया गया।

*सोमवार को होगा मेले का समापन*
उपनिदेशक,महिला अधिकारिता ने बताया कि अमृता हाट मेले के समापन सोमवार को होगा। इस अवसर पर सांस्कृतिक संध्या में भंवई नृत्य, बृज का मयूर नृत्य व लोकगायन का आयोजन किया जाएगा तथा साथ ही सहयोग देने वाले कार्मिकों को भी पुरस्कृत किया जावेगा। मेले में अब तक 15 लाख 47 हजार रुपये से अधिक की बिक्री हुई है।

Author