Trending Now




बीकानेर,अणुव्रत समिति, गंगाशहर के तत्वावधान में अणुव्रत उद्बोधन सप्ताह के अंतर्गत आज जीवन विज्ञान दिवस अर्हम इंग्लिश एकेडमी के प्रांगण में मनाया गया, कार्यक्रम की मुख्य वक्ता राजकीय डूंगर महाविद्यालय की व्याख्याता प्रो. बबिता जी जैन थी, और योग प्रशिक्षक धर्म चंद जी सोनी थे। कार्यक्रम में गंगाशहर नागरिक परिषद के चेयरमैन जतन जी दुगड़, अणु विभा के प्रचार प्रसार मंत्री धर्मेंद्र डाकलिया, आचार्य तुलसी शांति प्रतिष्ठान के महामंत्री दीपक आंचलिया की गरिमामय उपस्थिति थी।
सहमंत्री मनोज छाजेड़ द्वार मंगलाचरण के साथ कार्यक्रम आरंभ हुआ।

अध्यक्ष भंवरलाल सेठिया ने बताया की मुख्य वक्ता डॉ. बबिता जी जैन ने अपने वक्तव्य में कहा की “बच्चों के बौद्धिक विकास के साथ साथ उनके भावात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक , और मानसिक विकास यानी सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त करता है *जीवन विज्ञान* । उन्होंने बच्चों को शक्ति संकल्प करवाया और कहा आप सभी में वो क्षमता है जो हर महान व्यक्ति में थी। ”

मंत्री मनीष बाफना ने कहा की योग प्रशिक्षक धर्मचंद जी सोनी ने बच्चों को सूर्यनमस्कार,ताड़ासन,वृक्षासन,गौमुखासन,एकपदासन , प्राणायाम, ॐ , और अर्हम ध्वनि का प्रयोग करवाया और इसके लाभ के बारे में बताया। इसमें जेठराम जी सारण, अशोक जी कुमावत सहयोगी प्रशिक्षक के रूप में उपस्थित थे।”

कार्यक्रम संयोजक मनोज सेठिया ने कहा की एकेडमी के प्रधानाचार्य सुरेंद्र डागा ने कहा की “विद्यालय मूल्यपरक शिक्षा का पक्षधर है और हमारे विद्यालय में इसका क्रियान्वन होता है।इस अवसर पर जतन जी दुग्गड, धर्मेंद्र जी डाकलिया, दीपक जी आंचलिया ने जीवन विज्ञान विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। ”

अनिल बेद ने बतया की “कार्यक्रम के अंतिम चरण में समिति द्वारा प्रो. बबिता जी जैन, सुरेंद्र जी डागा, धर्म चंद जी सोनी का पताका पहनाकर और साहित्य भेंट कर सम्मान किया गया। सहयोगी योग प्रशिक्षक जेठराम जी सारण, अशोक जी कुमावत का भी पताका पहनाकर स्वागत किया गया। आभार ज्ञापन अध्यक्ष भंवर लाल जी सेठिया ने किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन समिति के मंत्री मनीष बाफना ने किया। राष्ट गान के सामूहिक संगान और भारत माता की जय के घोष के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।”

कार्यक्रम को सफल बनाने में मांगीलाल बोथरा, कुशल बाफना, सुधा बोथरा आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

*————————————–
*अर्हम इंग्लिश एकेडमी में प्रारंभ होगी योग और प्राणायाम शिक्षा*

आज जीवन विज्ञान दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान एकेडमी के प्रधानाचार्य सुरेंद्र डागा ने घोषणा की यदि समिति सक्रियता के साथ भूमिका निभाए तो विद्यालय योग और प्राणायाम शिक्षा का नियमित रूप में शुरुवात करेगा।
समिति के मंत्री मनीष बाफना ने बताया की कार्यक्रम के दौरान इस हेतु आह्वाहन किया गया जिसे स्वीकार किया गया।
अध्यक्ष भंवर लाल सेठिया ने कहा की समिति के सक्रिय सदस्य और योग प्रशिक्षक धर्मचंद जी सोनी सहयोगी प्रशिक्षकगण के साथ नियमित प्रयोग करवाएंगे। इस क्षेत्र में यह प्रेरणास्पद कार्य होगा।

Author