Trending Now




बीकानेर,अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर रविवार को जिला मुख्यालय से लेकर मतदान केंद्र स्तर तक 80 वर्ष और इससे अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं का सम्मान किया गया तथा आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान करने के साथ उन्हें दूसरों को प्रेरित करने का आह्वान भी किया गया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम टाउन हॉल में हुआ, जहां बीकानेर पूर्व और पश्चिम विधानसभा के वरिष्ठ मतदाता मौजूद रहे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा देवठिया ने वरिष्ठ मतदाताओं को माला पहनाकर तथा भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का हस्ताक्षरयुक्त प्रशंसा पत्र भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों ने देश की लोकतांत्रिक परंपरा को समृद्ध करने में दशकों तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इनका सम्मान युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादाई होगा। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए की जा रही होम वोटिंग व्यवस्था की जानकारी दी तथा कहा कि वरिष्ठ मतदाता दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इस दौरान उन्होंने मतदान की शपथ भी दिलाई।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के संयुक्त निदेशक एलडी पवार ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केंद्रों पर वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की जाती हैं। इसी श्रृंखला में इस बार होम वोटिंग की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने कहा कि आयोग का उद्देश्य है कि प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।
सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरिशंकर आचार्य ने कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए गोपाल जोशी ने विभिन्न मोबाइल एप्स तथा निर्वाचन से जुड़ी अन्य जानकारियां दी।
इस दौरान स्वीप प्रकोष्ठ के सुधीर मिश्रा और पवन खत्री, बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के स्वीप प्रतिनिधि परमेश्वर किरायत सहित विभिन्न बीएलओ तथा वरिष्ठ नागरिक मौजूद रहे। वरिष्ठ नागरिकों ने उनके सम्मान की इस परंपरा को अनुकरणीय बताया।
*जिले भर में हुए कार्यक्रम*
अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में भी वरिष्ठजनों का सम्मान किया गया। लूणकरणसर, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला, नोखा तथा कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुए। इनमें एसडीओ और तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। वहीं मतदान केंद्र स्तर पर बीएलओ ने वरिष्ठ नागरिकों के घर पर पहुंचकर उनका सम्मान किया। सभी वरिष्ठ नागरिकों को भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त का हस्ताक्षर युक्त प्रशंसा पत्र प्रदान किया गया।

Author