Trending Now




बीकानेर,नोखा नहरी पेयजल परियोजना की 626.74 करोड़ की तकनीकी स्वीकृति आज जारी हुई है । यह जानकारी नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने दी ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि आज टेक्निकल कमेटी (टीसी) की बैठक में नोखा नहरी पेयजल परियोजना की 626.74 करोड़ की तकनीकी स्वीकृति आज जारी हुई है । अब जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी । हमारा प्रयास रहेगा कि जल्द से टेंडर प्रक्रिया शुरू होकर कार्यवाही पूरी हो जाये ताकि जल्द से जल्द धरातल पर कार्य शुरू हो जाये और नोखा की नहरी पानी की बड़ी मांग पूरी हो सके ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि 24 फरवरी 2021 को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने नोखा नहरी पेयजल परियोजना को इस वर्ष (21-22) के बजट में शामिल किया था । दिनाक 26 मई 2021 को स्टेट लेवल स्कीम सेंक्शन कमेटी (एसएलएसएससी) में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत नोखा नहरी पेयजल परियोजना की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी हुई थी । उसके बाद वित्तीय वर्ष बदलने के कारण विभाग की बीएसआर बदलने के कारण डीपीआर रिवाइज की गई थी और फाइनल डीपीआर भी जमा हो गयी थी और डीपीआर के जमा होने के बाद टेक्निकल टीम ने कुछ ऑब्जर्वेशन लगाए थे, उन्हें भी डीपीआर बनाने वाली वेबकोष टीम द्वारा क्लियर कर दिए गए थे ।

दो दिन पूर्व नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने जल भवन जयपुर में राजस्थान जल आपूर्ति एवं सीवरेज प्रबंधन बोर्ड के मुख्य अभियंता (तकनीकी) टीएम श्री संदीप शर्मा से मिलकर नोखा नहरी पेयजल परियोजना की तकनीकी स्वीकृति जारी करने की मांग की थी ।

*145 गांव नोखा तहसील एवं 9 गांव बीकानेर तहसील के लाभांवित होगें*

विधायक बिश्नोई ने कहा कि इस परियोजना से नोखा व देशनोक शहर और नोखा तहसील के 145 गांवों में एवं बीकानेर तहसील के 9 गांव में घर-घर कनेक्शन होगा । साथ ही इन गांवों की 20 की संख्या में ढाणियों के समूह या 100 से ज्यादा आबादी वाली तहसील की सभी 554 ढाणियों में घर-घर कनेक्शन होंगे। इस परियोजना में कुल नब्बे हजार के लगभग घरों में घर-घर कनेक्शन होगें ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि नोखा ने बसावट के दिन से जनमानस को जिस मीठे पानी का इंतजार था उस और एक महत्वपूर्ण कदम बढाया है ।

यह महत्वपूर्ण परियोजना प्रारम्भ होकर पूर्ण होने पर आने वाले 35-40 सालों तक क्षेत्र की जनता को पानी के लिए चिंतित नहीं होना पड़ेगा ।

Author