Trending Now




बीकानेर,बीकानेर से करीब 65 किलोमीटर दूर पूनरासर गांव में स्थित हनुमान मंदिर में शनिवार को मेला भरेगा। इससे पहले ही श्रद्धालुओं का यहां पैदल पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। हजारों की संख्या में लोग बीकानेर, चूरू और श्रीडूंगरगढ़ सहित अनेक क्षेत्रों से यहां पहुंच रहे हैं। बीकानेर से पूनरासर के बीच गुरुवार से हजारों लोग पैदल चल रहे हैं और पूनरासर बालाजी के दर्शन करके वापस लौट रहे हैं। अनुमान है कि करीब एक लाख श्रद्धालु इस मेले पर दर्शन करेंगे।

पैदल जा रहे हजारों श्रद्धालु बीकानेर शहर से हजारों की संख्या में लोग पैदल ही पूनरासर जा रहे हैं। ये श्रद्धालु अलग-अलग मोहल्लों से संघ बनाकर निकल रहे हैं। डूंगर कॉलेज के आगे से होकर जयपुर रोड होते हुए नौरंगदेसर गांव तक हाइवे पर इन्हीं श्रद्धालुओं की भीड़ नजर आती है। नौरंगदेसर गांव से कच्चे मार्ग से होकर श्रद्धालु पूनरासर पहुंच रहे हैं। जहां दर्शन के बाद बस या अन्य वाहन से वापस घर लौट रहे हैं।

लंबी हो गई पदयात्रा
पैदल पहुंच रहे श्रद्धालुओं का कहना है कि नौरंगदेसर से पूनरासर तक का रास्ता लंबा हो गया है। पहले से करीब दस किलोमीटर ज्यादा पैदल चलना पड़ रहा है। श्रद्धालु सूरज ने बताया कि पहले खेतों के रास्ते पूनरासर जाना आसान था लेकिन अब कुछ खेत मालिकों ने रास्ता बंद कर दिया। ऐसे में काफी घूमकर जाना पड़ता है। एक अन्य श्रद्धालु राहुल आचार्य ने बताया कि पद यात्रा से पहले मार्ग का निरीक्षण नहीं करता, जिससे हजारों श्रद्धालुओं को परेशानी होती है।

सेवाओं के सहारे यात्रा
बीकानेर शहर से नौरंगदेसर तक पक्की सडक़ों पर और नौरंगदेसर से पूनरासर तक कच्चे मार्ग के बीच जगह-जगह लोग पदयात्रियों के लिए सेवाएं दे रहे हैं। इस दौरान पैदल चलने वालों के पैर दबाने, उनके पैरों की मालिश करने, भोजन, चाय, नाश्ता की व्यवस्था की जा रही है। सरकार और प्रशासन की तरफ से कोई व्यवस्था नहीं है, सिर्फ आम लोगों की सेवा के दम पर ही लोग पैदल पूनरासर पहुंच रहे हैं।

मंदिर श्रद्धालुओं से लबालब
दूर तक लहराती लाल ध्वजाएं, फिजां में गूंजते इक्की-दुग्गी पान की, जय बोलो हनुमान की, एक-दो-तीन-चार बाबा थारी जय-जयकार सरीखे जयकारे, ढोल की रिदम के साथ गूंजते भजनों पर झूमते पदयात्री श्रद्धालु नजर आते हैं तो मंदिर में पांव रखने को जगह नहीं। कतार में खड़े लोग करीब एक घंटे बाद पूनरासर बालाजी के दर्शन कर पाते हैं। श्रीपूनरासरजी हनुमानजी मंदिर परिसर पर पुजारी परिवार की ओर से ध्वजारोहण के साथ ही श्रीपूनरासरजी धाम मे तीन दिवसीय ऋषि पंचमी हनुमानजी मेला महोत्सव शुरू हो गया है।

बाहर से पहुंचे श्रद्धालु राजस्थान के विभिन्न जिलों के अलावा हरियाणा,पंजाब,यूपी,एमपी,दिल्ली से आए भक्तों ने कतारबद्ध होकर बाबा के दर्शन किए। भक्तों ने खेजड़ी बालाजी मंदिर मे माथा टेका।भक्तों ने पवित्र खेजडी को मोली बांधकर मन्नतें भी मांगी। मेले के चलते मंदिर परिसर को विशेष रोशनी से सजाया गया। बाहर से आए भक्तों के ठहरने के लिए मंदिर परकोटे मे बने कमरों सहित जयराम धर्मशाला,श्रीराम भवन में व्यवस्था की गई। जयराम धर्मशाला में बाबा का भंडारा चला।पुजारी ट्रस्ट के मंत्री महाबीर बोथरा ने बताया कि मेले में व्यवस्था बनाए रखने के लिए गुवाहाटी, कोलकाता, अहमदाबाद,सूरत सहित देश के विभिन्न इलाकों में रह रहे पुजारी परिवार के सदस्य पहुंच चुके हैं। शनिवार को तडके पांच बजे पूनरासर बाबा का विशेष श्रृंगार व पूजा अर्चना के साथ ही ज्योत दर्शन का आयोजन होगा। इधर खेजड़ी बालाजी मंदिर के पास स्थित हनुमान चौकी एवं विश्वकर्मा सूत्रधार धर्मशाला में शुक्रवार दोपहर बाद श्री रामचरितमानस के सस्वर पाठ शुरू होंगे।

Author