Trending Now




बीकानेर,शहर के चार महाविद्यालयों के एनसीसी कैडेट्स ने गुरुवार को मतदाता जागरूकता और मतदान प्रक्रिया में सहयोग का संकल्प लिया। राजकीय डूंगर महाविद्यालय के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त उर्मिला राजोरिया, जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल और एनसीसी की 7 राज बटालियन के सीओ कर्नल जॉनी थॉमस सहित 500 से अधिक विद्यार्थी मौजूद रहे।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त ने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित हो रही हैं। इनका उद्देश्य अंतिम मतदाता तक पहुंचकर उसे मतदान के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड जैसे संगठनों की इसमें महत्वपूर्ण होती है। इसे ध्यान रखते हुए युवा इस दिशा में सकारात्मक पहल करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि एनसीसी के युवा मतदाता जागरूकता अभियान के ब्रांड एंबेसडर बनें और मतदाताओं को निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाला कोई युवा, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने वोटर हेल्पलाइन और सी विजिल ऐप के बारे में बताया और कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा नाम जुड़वाने, हटाने और संशोधन की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। अब युवा घर बैठे नाम जुड़वा सकते हैं।
कर्नल जॉनी थॉमस ने कहा कि एनसीसी कैडेट्स द्वारा जन सरोकार के विभिन्न कार्य किए जाते हैं। निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों की पालना में इनके द्वारा मतदाता जागरूकता गतिविधियों में भी प्रभावी भूमिका निभाई जाएगी।
राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित ने कहा कि एक-एक कैडेट एक हजार मतदाताओं तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित करें।
कैप्टन और निर्वाचन विभाग के मास्टर ट्रेनर सुरेंद्र राठी ने स्वीप की अवधारणा, आवश्यकता और कार्यवाही के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में राजकीय डूंगर कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, रामपुरिया कॉलेज तथा जैन पीजी कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स के अलावा भर्ती होने वाले युवाओं ने भागीदारी निभाई।
इस दौरान संभागीय आयुक्त ने सभी एनसीसी कैडेट्स और अन्य प्रतिभागियों को मतदान की शपथ दिलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने ईवीएम वीवीपेट की कार्य प्रणाली के बारे में समझाया और मॉक पोल भी करवाया। इस दौरान विद्यार्थियों ने ईवीएम से जुड़े प्रश्न रखे। जिल निर्वाचन अधिकारी ने इनके जवाब दिए। उन्होंने मतदान दल के कार्मिकों के दायित्वों के बारे में बताया। इस दौरान ई सर्टिफिकेट भी डाउनलोड करवाया गया।
इस दौरान बीकानेर पूर्व विधानसभा के निर्वाचक पंजीयक अधिकारी पवन कुमार, सहायक निदेशक (कॉलेज शिक्षा) चंद्र शेखर रंगा, मास्टर ट्रेनर डॉ. वाईबी माथुर, शमिंद्र सक्सेना, विपिन सैनी, स्वीप के गोपाल जोशी, एएलएमटी हरिहर राजपुरोहित, बजरंग जाट, सुधीर मिश्रा, इएलसी प्रभारी डॉ. मैना निर्वाण, कॉलेज स्वीप प्रभारी डॉ. नंदिता सिंघवी सहित कॉलेज स्टाफ सदस्य, विद्यार्थी और आमजन मौजूद रहे।

Author