Trending Now




बीकानेर,बीकानेर ऊपर से बारिश और सड़कों पर कूड़ा-कचरा होने पर दुर्गंध भी परेशान करती है। फिर यदि आवारा मवेशी उसी कचरे पर विचरण करने लगें तो उन रास्तों से गुजरना मुश्किल हो जाता है।

निगम के ट्रैक्टर अब कूड़ा नहीं उठाते। हालांकि टिपर कभी-कभार कूड़ा उठाते हैं, लेकिन अब वह भी आधा रह गया है। कुछ जगह तो टिपर्स यह कहकर भी चले गए कि वे आठ दिन तक नहीं आएंगे। इसलिए लोगों ने मोहल्ले में ही कूड़ा केंद्र बना दिया। कर्मचारियों ने छुट्टी ले ली लेकिन सवाल यह है कि टिपर ठेकेदार के हैं। कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले लोग अपना काम कैसे छोड़ सकते हैं? निगम इसकी जांच क्यों नहीं करता? आधे टिपर शहर में कैसे रह गये? यदि ठेकेदार ने अपने लोगों को छुट्टी दे दी तो उनके स्थान पर अन्य व्यवस्था क्यों नहीं की। यदि नहीं तो फर्म पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जा रहा है?

भादवा आते ही कुछ दिनों तक न तो घरों से कूड़ा उठाया जाता है और न ही सड़कों की सफाई की जाती है. अधिकांश सफाई कर्मचारी छुट्टी पर मेलों में जाते हैं। नगर निगम के सफाई कर्मियों के लिए यह एक परंपरा बन गयी. सामूहिक अवकाश देने में निगम भी पीछे नहीं हैं। छुट्टियाँ दी जानी चाहिए, अगर निगम दे रहा है तो दे लेकिन नगर निगम के लिए शहर की साफ-सफाई की व्यवस्था करना पहली प्राथमिकता है। निगम को इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए. कर्मचारी छुट्टी पर जाएं तो ठेका श्रमिकों से शहर की सफाई कराएं। कई दिनों से शहर में आधे टिपर ही चल रहे हैं। दरअसल, सावन का महीना खत्म होते ही बीकानेर समेत पूरे राजस्थान में भादवा में मेले शुरू हो जाते हैं। श्रद्धालु मेलों में दर्शन हेतु जाते हैं। लगभग हर विभाग से कुछ कर्मी चले जाते हैं, लेकिन नगर निगम के अधिकांश सफाई कर्मी एक ही समय पर छुट्टी लेकर चले जाते हैं. आश्चर्य की बात यह है कि नगर निगम भी बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए आसानी से छुट्टियां दे देता है।

जिस क्षेत्र से सफाई कर्मचारी जाते हैं वहां सफाई की न तो कोई अन्य व्यवस्था है और न ही निगम को इसकी कोई चिंता है. निगम ने मेलों के लिए तीन स्तरों पर छुट्टियों का प्रावधान किया। पहले कमिश्नर ने खुद मंजूरी दी। फिर उपायुक्त को अधिकार दिया. अब जमादारों को अधिकृत कर दिया गया है. इसी प्रकार स्वास्थ्य अधिकारी को भी छुट्टी देने का अधिकार है। फिलहाल चार स्तरों पर छुट्टियों के कारण वार्ड खाली हैं। जिस वार्ड में 15 सफाई कर्मी थे, वहां मात्र चार से सात सफाई कर्मी बचे हैं. साफ-सफाई की सुध लेने वाला कोई नहीं है। छुट्टियाँ और फंड कर्मचारियों का अधिकार लेकिन जिम्मेदारी विकल्प निगम की – छुट्टियाँ लेना नगर निगम के सफाई कर्मचारियों का अधिकार है लेकिन जनता को गंदगी में छोड़ना ठीक नहीं है। लोग ये सवाल पूछ रहे हैं. निगम सफाई कर्मियों को पीएल के एवज में राशि भी दे रहा है. हालाँकि, इस बार थोड़ी देरी हुई। निगम ने पैसा कोषागार में भेज दिया है, लेकिन कर्मचारियों को अभी तक कोषागार से पैसा नहीं मिला है. निगम भले ही कागज पर साढ़े तीन सौ कर्मचारियों को ही छुट्टी पर दिखा रहा है, लेकिन वार्डों की हकीकत कुछ और ही है. कुछ कर्मी जमादारों को मैनेज कर चले गये तो कुछ वार्ड के लोगों को मैनेज कर गये. कुछ बिना छुट्टी के चले गए। मैंने करीब 350 सफाई कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है। अब जमादारों को अधिकृत कर दिया गया है. मैंने आदेश दिया था कि किसी को भी चार दिन से ज्यादा छुट्टी नहीं दी जायेगी. भले ही बिना बताये कुछ किया गया हो. या फिर पूरा वार्ड खाली है तो मैं इसकी जांच जरूर कराऊंगा। यहां तक कि जमादार को भी यह नहीं कहा गया कि सभी को छुट्टी दे दें, चार दिन से अधिक या बिना बताये छुट्टी पर जाने वालों पर कार्रवाई की जायेगी.

Author