Trending Now




बीकानेर जयपुर: आरपीएससी पेपर लीक मामले में गिरफ्तार आरोपी बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीणा उर्फ शेर सिंह मीणा को न्यायालय ने तीन दिन के रिमांड पर दिया है. पीएमएलए विशेष न्यायालय जयपुर ने आरोपियों को पूछताछ के लिए ईडी की हिरासत में भेजा है. ईडी ने पेपर लीक मामले में शुक्रवार को आरपीएससी के सदस्य बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीणा उर्फ शेर सिंह मीणा को पीएमएलए 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था. ईडी के अधिकारी आरोपियों से पूछताछ कर रहे हैं.राजस्थान लोक सेवा आयोग की शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में बाबूलाल कटारा मुख्य आरोपी है. बाबूलाल कटारा की पिछले दिनों संपत्ति जब्त की गई थी. बाबूलाल कटारा आरपीएससी का सदस्य रह चुका है। आरपीएससी शिक्षक भर्ती का पेपर सेट करने की जिम्मेदारी बाबूलाल की थी, उसने पेपर अनिल उर्फ शेर सिंह मीणा को दिया था. ईडी ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से न्यायालय ने तीन दिन के रिमांड पर सौंपा है. अब ईडी के अधिकारी गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों से गहनता से पूछताछ कर रहे हैं. जांच में सामने आया कि आरोपियों ने दिसंबर 2022 वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा के सामान्य ज्ञान का पर्चा लीक किया था. आरपीएससी सदस्य रहते बाबूलाल कटारा ने शिक्षक भर्ती परीक्षा का सामान्य ज्ञान का पेपर अनिल मीणा उर्फ शेर सिंह मीणा को बेचा था. यह पर्चा भूपेंद्र सारण, सुरेश ढाका और अन्य आरोपियों को दिया गया.

इसके बाद जयपुर और उदयपुर में करीब 180 अभ्यर्थियों तक पहुंचाया गया. पेपर के बदले हर अभ्यर्थी से करीब 8 से 10 लाख रुपए लिए गए थे. ईडी ने पेपर लीक मामले में 18 अगस्त को बाबूलाल कटारा, सुरेश बिश्नोई, सुरेश ढाका, भूपेंद्र सारण, अनिल उर्फ शेर सिंह मीणा की संपत्तियां जब्त की थी. धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) एक्ट के तहत आरोपियों की संपत्ति जब्त की गई. जब्त की गई संपत्तियों की अनुमानित कीमत करीब 3.11 करोड़ रुपए बताई गई है।

Author