Trending Now




बीकानेर,लूणरकणसर-महाजन,गुमशुदा युवती का शव मिलने के बाद बगैर शिनाख्त करवाए दफन कर देने के मामले में जहां थानेदार-एएसआई को पहले ही लाइन हाजिर कर दिया गया है वहीं अब एक हैड कांस्टेब्ल और दो कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है। इस मामले में पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर को एपीओ कर बीकानेर मुख्यालय भेजा गया है। युवती के शव का दुबारा पोस्टमार्टम करने के लिए बाहर से डॉक्टर्स को बुलाकर टीम बनाई गई। पूरे मामले में पुलिस की भूमिका जांचने के लिए एसपी तेजस्विनी गौतम ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को जिम्मेदारी सौंपी है। इसी तरह पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर की जांच चिकित्सा विभाग की एक टीम करेगी।

महाजन थाना में गुरूवार को मालाराम ओझा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई कि उसकी 18 वर्षीय बेटी स्नेहा घर से गायब है। रिश्तेदारों के यहां तलाशने पर भी नहीं मिली। उसकी रिपोर्ट दर्ज कर खोजबीन करें। अगले दिन यानी शुक्रवार को लूणरकणसर थाना क्षेत्र के मलकीसर पंपिंग स्टेशन के पास नहर में एक युवती का शव मिला। लूणकरणसर पुलिस ने इसका पोस्टमार्टम करवाकर उसी दिन दफना दिया। परिजनों को जब एक महिला के शव की जानकारी मिली तो वे लूणरकणर गए। वहां पुलिस ने फोटो दिखाया तो पहचान लिया कि यही गुमशुदा स्नेहा का शव था।

इसके साथ ही पुलिस पर गंभीर अनियमितता के आरोप लग गए। सैकड़ों लोग लूणकरणसर पुलिस थाना के आगे एकत्रित हो गए। शुक्रवार शाम को ही शव फिर से जमीन में से निकाला गया। आक्रोशित लोगों ने पूरे थाने सहित पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर को सस्पेंड करने की मांग उठा दी। आशंका जताई, हो सकता है युवती की हत्या करके शव नहर में फेंका गया हो।

मामले की गंभीरता देखते हुए एसपी तेजस्विनी गौतम ने शुक्रवार रात को ही आदेश जारी कर थानाधिकारी और एएसआई को थाने से हटाकर लाइन हाजिर कर दिया। इसके बावजूद आक्रोशित लोगों का गुस्सा नहीं थमा। वे पूरी रात से धरना दिये बैठे हैं। ऐसे में लोगों के गुस्से और मांग को देखते हुए एक हैड कांस्टेबल और दो कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है।

प्रदर्शनकारी इस बात पर अड़े रहे कि पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने भी नियमों की अनदेखी की है। इसे तुरंत सस्पेंड किया जाए। एसडीएम ने कलेक्टर को इसकी सूचना दी। कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने मामले की गंभीरता देखते हुए सीएमएचओ डॉ.अबरार से कार्रवाई करने को कहा। ऐसे में डॉ.अबरार ने आरोपी डाक्टर विजेन्द्र को सस्पेंड करने की बजाय एपीओ कर मुख्यालय बीकानेर किया है।

पोस्टमार्टम के लिए तीन डॉक्टर की टीम, तीन करेंगे जांच:
मृतका के दुबारा पोस्टमार्टम के लिए लूणकरणसर से बाहर के डॉक्टर लगाने की मांग को देखते हुए जामसर से मोहित सोनी,बंबलू से दिव्यांशी व्यास और ज्यूरिस्ट मुकेश मीणा का बोर्ड बनाया है। इस बोर्ड ने दुबारा पोस्टमार्टम शुरू किया है।

इसके साथ ही पोस्टमार्टम के मामले में डा.विजेन्द्र की भूमिका जांचने के लिए एक जांच कमेटी बनाई है। डिप्टी सीएमएचओ डा.योगेन्द्र तनेजा, डा.दुर्गावती, डा.मुकेश मीणा इस जांच टीम में शामिल है। इस जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।

Author