Trending Now




बीकानेर,महारानी कॉलेज की एक छात्रा पर बाइक सवार दो बदमाशों ने चाकू से हमला कर दिया। छात्र बाल-बाल बच गया। उनके चेहरे पर हल्की खरोंच है. बदमाश उसका मोबाइल छीनने की कोशिश कर रहे थे।

मंगलवार को हुई इस घटना को लेकर अब तक पुलिस में कोई एफआईआर दर्ज नहीं करायी गयी है. ऐसी घटनाओं से छात्राएं खुद को असुरक्षित महसूस करने लगी हैं। दरअसल, गजनेर रोड पुल के नीचे स्थित महारानी कॉलेज के आसपास दिनभर बदमाशों का जमावड़ा लगा रहता है। उस इलाके में शराब की दुकान भी है.

पुल के नीचे नशे का अवैध कारोबार भी होता है. आए दिन छात्राओं से छेड़छाड़ की घटनाएं होती रहती हैं। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री ने मनचलों पर नकेल कसने के लिए उनके चरित्र प्रमाण पत्र में छेड़छाड़ आदि में पकड़े जाने का जिक्र करने के निर्देश दिए थे। लेकिन बीकानेर पुलिस ने अब तक ऐसी एक भी कार्रवाई नहीं की है. इस घटना को लेकर एमएस कॉलेज की परेशान छात्राओं ने गुरुवार को कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर सुरक्षा की गुहार लगाई है. मंगलवार का दिन था, सुबह के 10 बजे थे. कॉलेज के पास ऑटो से उतरते ही बाइक सवार दो लड़के आये. भद्दे कमेंट्स करते हुए वह मेरे काफी करीब आ गए। मेरे हाथ में मोबाइल था. एक ने मोबाइल छीनने का प्रयास किया। जब मैं पीछे हटी तो उसके दूसरे हाथ में चाकू था और उसने मुझ पर हमला कर दिया। मेरे चेहरे पर चाकू लगा था. लेकिन इसमें ज्यादा समय नहीं लगा. मौत से बाल-बाल बचे. मैंने चिल्लाया तो लड़के भाग गये. मैं कॉलेज में भाग गया. छुट्टी के बाद मैं घर गया और अपनी माँ को बताया।

मैंने अपने पिता को इसलिए नहीं बताया क्योंकि कहीं वह कॉलेज जाने से मना न कर दें। सीनियर सेकेंडरी में मेरे 80 प्रतिशत अंक थे. मुझे भी रोज कॉलेज जाना पड़ता है. कक्षाएं चल रही हैं. लेकिन अब मुझे इन बदमाशों की वजह से डर लग रहा है.’ घर से कॉलेज तक का रास्ता लंबा है. ऑटो से यात्रा करनी होगी. पुलिस के पास जाते हुए भी डर लगता है. कहीं नाम उजागर हुआ तो बदमाश दोबारा हमला करेंगे। हम रोज-रोज की छेड़खानी से तंग आ चुके हैं. यह अकेली घटना नहीं है. कल भी कॉलेज गेट पर बाइक सवार तीन लड़कों ने एक अन्य लड़की का दुपट्टा खींचने की कोशिश की थी. बदमाशों ने कॉलेज जाना मुश्किल कर दिया है। अगर किसी लड़की को दो बजे तक कॉलेज में रुकना पड़े तो उसे डर के मारे निकलना पड़ता है. पिछले एक सप्ताह से कुछ लड़के आए दिन उसके साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं। कब और किसके साथ कुछ हो जाए, कुछ ठीक नहीं होता. अगर कोई लड़की अकेली दिख जाए तो वह इन मनचलों का निशाना बन जाती है.

दुपट्टा खींचते हैं, भद्दे कमेंट करते हैं, अब तो मोबाइल फोन भी छीन रहे हैं और विरोध करने पर चाकू भी निकाल रहे हैं। कुछ समय पहले कॉलेज गेट के पास से बदमाश छात्रसंघ महासचिव लक्ष्मी पारीक का मोबाइल फोन छीन ले गए थे। उसका मुंह बंधा हुआ था इसलिए मैं उसे पहचान नहीं सका. इसके अलावा लड़के आए दिन कॉलेज के बगल वाले पुल पर चढ़ जाते हैं और तरह-तरह के इशारे करते हैं. -लक्ष्मी पारीक, विमला मेघवाल और शालू गहलोत, सभी एमएस गर्ल्स कॉलेज की छात्राएं। जिला पुलिस ने बदमाशों पर नकेल कसने के लिए शक्ति टीम का गठन किया था. इस टीम में कुल 18 महिला पुलिसकर्मी हैं. इन्हें शहर के थाना क्षेत्रों में दो-दो के ग्रुप में तैनात किया गया था. जिस थाना क्षेत्र में स्कूल व कोचिंग अधिक हैं, वहां दो टीमें तैनात की गईं, लेकिन यह टीम कहीं नजर नहीं आ रही है। स्थिति यह है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटरों की छुट्टियों के दौरान जयनारायण व्यास कॉलोनी में बदमाश घूमते रहते हैं। घटना आज ही मेरे संज्ञान में आयी है। मामला जांच कमेटी को सौंप दिया गया है. मंगलवार को जिस लड़की के साथ घटना घटी, उसे तभी मेरे पास आना चाहिए था. सड़क किनारे कोई कैमरा नहीं लगा है, लेकिन अंदर मेन गेट पर कैमरा लगा है, उसे भी देखेंगे. -इंदिरा गोस्वामी, प्राचार्य, शासकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय छात्राओं ने छेड़छाड़ को लेकर कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई है। उनकी शिकायत पर कॉलेज के बाहर शक्ति टीम तैनात कर दी गई है. कैमरे लगाने के लिए डीओआईटी को लिखा गया है।

Author