Trending Now




बीकानेर पीबीएम हॉस्पीटल के ट्रोमा सेन्टर में संभाग का रीढ़ की हड्डी का काईफोप्लास्टी विधि द्वारा प्रथम ऑपरेशन टिब्बी, जिला हनुमानगढ़ बीकानेर निवासी मरीज चम्पादेवी देवी उम्र 65 वर्ष दिनांक 08/09/2023 को रीढ़ की हड्डी में चार माह पुराना फ्रेक्चर के साथ डॉ० सुरेन्द्र चौपड़ा, सह-आचार्य की यूनिट में भर्ती हुई। मरीज को रक्त का कैंसर (CML) होने की वजह से हड्डीयां कमजोर होने पर 1-3 का फेक्चर होने पर ऑपरेशन के लिए भर्ती हुई।

भर्ती करने के बाद मरीज की आवश्यक जाँचे आदि कराने के बाद ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया। डॉ० सुरेन्द्र चौपड़ा के नेतृत्व में मरीज का दिनांक 09/09/2023 को चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत मरीज का काईफोप्लास्टी विधि द्वारा ऑपरेशन किया गया। इस विधि द्वारा संभाग में यह ऑपरेशन प्रथम बार किया गया। इस विधि में छोटे से चीरे द्वारा पिचकी हुई हड्डी को बैलून द्वारा फूलाकर उसमें बोन सीमेन्ट डालकर ऑपरेशन किया जाता है, जिससे मरीज शीघ्र ही स्वास्थ्य होकर अपनी दिनचर्या शुरू कर सकता है।
ऑपरेशन टीम में डॉ० सुरेन्द्र चौपडा यूनिट हैड, डॉ० अश्विनि जांगिड, डॉ० महावीर कुडी, डॉ० श्यामराज, डॉ० तथा निश्चेतन विभाग टीम में डॉ० कान्ता भाटी डॉ० विशाल तथा नर्सिग स्टॉफ में बसन्ती तथा मनदीप इस सफल ऑपरेशन का हिस्सा बने। ऑपरेशन के बाद मरीज की रिकवरी सही हो रही है।
डॉ० सुरेन्द्र चौपडा यूनिट हैड अस्थिरोग विभाग स.प.आ.म. बीकानेर।

Author