Trending Now




बीकानेर,महिला सशक्तिकरण व पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए मदर्स LS कर्मा फाउंडेशन की टीम को आज जननायक पार्टी के अध्यक्ष एवं हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत सिंह चौटाला द्वारा सम्मानित किया गया।फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. सुमन चौधरी ने बताया कि आओ शिक्षा की ओर चलें अभियान के तहत फाउंडेशन द्वारा समय-समय पर झुग्गी झोपड़ी में रहने वाले बच्चों को पाठ्य पुस्तको, कॉपियों ,पेंसिल ,रबड़ एवं अन्य पठन-पाठन सामग्री का वितरण किया जाकर शिक्षा के लिए प्रेरित करने का कार्य किया गया। शिक्षा

से वंचित बच्चों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के तहत उन्हें लाभान्वित करवाने का प्रयास किया गया। फाउंडेशन की टीम शिक्षा की ओर चलो प्रोजेक्ट को लेकर विभिन्न जिलों में शिक्षा के प्रति अलख जगाने के लिएमजबूती के साथ कार्य कर रही है।
पर्यावरण संरक्षण के लिए फाउंडेशन की टीम विभिन्न जिलों में लगातार पौधारोपण का कार्य कर रही है, इसके साथ साथ सिंगल यूज़ प्लास्टिक की थैलियों पर निर्भरता को कम करने के लिए पुराने कपड़ों से हस्तनिर्मित थेलो व पुराने अख़बार से बने लिफ़ाफे (reuse of clothes-and recycling of paper)निर्मित थेलो का वितरण कर महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु भी कार्य किया जा रहे हैं। अब तक 40500 थेलो व 50000 से ज़्यादा अख़बार के लिफ़ाफ़ों का वितरण किया जा चुका है
आज के कार्यक्रम में फाउंडेशन द्वारा रक्त वीर राजेश चौधरी को सम्मानित किया गया । राजेश चौधरी ने मदर्स LS कर्मा फाउंडेशन द्वारा CPR की तकनीक सीखकर दुर्घटना में घायल छात्र की जान बचाई थी।
दुष्यंत सिंह चौटाला द्वारा मदर्स LS कर्मा फाउंडेशन द्वारा पर्यावरण संरक्षण,महिला सशक्तिकरण एवं शिक्षा के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों को सराहा गया।
आज के सम्मान कार्यक्रम में फाउंडेशन टीम की अध्यक्ष डॉ.सुमन चौधरी,प्रदेश संरक्षक श्रीमती सीवरी चौधरी, महासचिव श्रीमती नीलम बेनीवाल के कोषाध्यक्ष डॉ. प्रीति चौधरी और ज्योति चौधरी आदि की उपस्थिति रही ।

Author