Trending Now




बीकानेर,जोधपुर / देचू , 1 सितंबर को जोधपुर से महारानी हेमलता राजे की अगुवाई व सैनाचार्य अचलानन्द गिरी महाराज के सानिध्य में जोधपुर से रामदेवरा के लिए सैकड़ो महिला व पुरुषों के साथ शुरू हुई पदयात्रा बुधवार को देचू पहुंची ।देचू के सनराइज पब्लिक स्कूल में पदयात्रियों ने विश्राम किया | पदयात्रा गुरुवार को प्रातः आरती के साथ खेड़ा गोलियां के लिए प्रस्थान करेगी ।बुधवार को पदयात्रा में पूर्व ऊर्जा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर व पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़ भी उपस्थित थे ।

*ग्यारह गांवों के ग्रामीणों ने स्वागत व अगवानी की -*

सैनाचार्य के निजी सचिव रघुवीर सिंह भदावत ने बताया कि बुधवार को प्रातः सूयोदय के पूर्व लोड़ता अचलावता जोर सिंह फार्म से पदयात्रा सुबह के खुशनुमा माहौल में रवाना हुई ।उन्होंने बताया कि महारानी हेमलता राजे व सैनाचार्य अचलानंद गिरी महाराज के स्वागत के लिए जगह-जगह ग्रामीण जन तैयार खड़े थे ।उन्होंने बताया कि बुधवार की यात्रा में ग्यारह गांव लोड़ता ,लोड़ता अचलावता , रामसर , ठाडिया , कनोडिया पुरोहितान , भोजासर , गिलाकोर , सगरा , पीलवा व देचू के ग्रामीणों ने जगह-जगह चूंदड़ी ओढाकर , शॉल ओढाकर , मालाएं पहनाकर , स्मृति चिह भेंट कर व ढोल थाली के साथ स्वागत किया व अगवानी की ।

आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए व स्वागत एवं अपणायत के लिए आभार प्रकट करते हुए महारानी हेमलता राजे ने कहा कि पदयात्रा के छट्ठे दिन होने को आया है , परन्तु मारवाड़ के लोगो की अपणायत के कारण कोई दिक्कत नही हो रही । यह सब लोक देवता बाबा रामदेव जी के आशीर्वाद का कारण है। उन्होंने कहा कि पूर्व राज परिवार से मारवाड़ की जनता का जुड़ाव आज भी स्पष्ट देखने को मिलता है ।उन्होंने कहा कि रामदेवरा की पदयात्रा मारवाड़ की खुशहाली के लिए ,अमन ,भाईचारा बनाए रखना के लिए की जा रही है ।उन्होंने कहा कि खुशी की बात है की पदयात्रा में सैनाचार्य अचलानंद गिरी महाराज का सानिध्य मिल रहा है ।

सैनाचार्य अचलानन्द गिरी महाराज ने कहा कि जोधपुर की महारानी बाबा रामदेव जी के दर्शन के लिए पैदल जा रही है ।जगह-जगह अपणायत के साथ स्वागत हो रहा है ।उन्होंने इस अवसर पर नशा मुक्त समाज का आह्वान किया ।उन्होंने कहा कि नशा बर्बादी का कारण बनता है । विश्व में पर्यावरण प्रदूषण बढ़ रहा है इसको रोकने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने जरूरी है ।पर्यावरण बचेगा तभी विश्व बचेगा ,लोग बचेंगे | उन्होंने कहा कि विश्व शांति के लिए भाईचारा जरूरी है । पदयात्रा में पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़ जसवन्त सिंह इंदा , महावीर सिंह गंठिया भी शामिल है । राज्यगोपालन आयोग के उपाध्यक्ष समर सिंह राजपुरोहित ने भी देचू में पद यात्रियों का स्वागत किया व महारानी हेमलता राजे व सैनाचार्य का आशीर्वाद लिया ।सैनाचार्य ने राजपुरोहित का दुपट्टा पहनाकर सम्मान किया

*ग्यारह गांवो में इनके नेतृत्व में हुआ स्वागत -*
पदयात्रा कार्यक्रम संयोजक सुरेश बुगालिया ने बताया कि कनोडिया पुरोहितान की और से विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष गणपत सिंह राजपुरोहित , ठाडिया में पूर्व सरपंच मनोहर सिंह ,सरपंच पूसाराम मेघवाल, पीलवा की ओर से पूर्व सरपंच कीर्ति कंवर , पूर्व सरपंच व मारवाड राजपूत सभा के पूर्व अध्यक्ष शिवदत्त सिंह राठौड़ , देचू की ओर से सनराइज स्कूल में जिला परिषद सदस्य श्रीमती संतोष कंवर इंदा ,सरपंच भवानी सिंह , मनोहर सिंह , सरपंच भोम सिंह पंवार ,विक्रमादित्य सिंह आमला , नाथडाऊ गांव की ओर से पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़ की माता खम्मा कंवर ,पूर्व प्रधान व पूर्व सरपंच सुमेर सिंह लोड़ता , भगवान सिंह लोड़ता ,पर्वत सिंह लोड़ता ,पूर्व सरपंच विश्वनाथ सिंह,नीतू कंवर , हनवन्त सिंह ,नारायण सिंह ,खेत सिंह , खेत सिंह भाटी ,शैतान सिंह ,नारायण सिंह , उम्मेदा राम ,अचल सिंह ,इंद्र सिंह सहित अनेक लोगों ने स्वागत किया ।

Author