Trending Now




बीकानेर,व्यक्ति को उसके कर्म से ही सफलता मिलती है’ ये उद्बोधन बीकानेर प्रौढ़ शिक्षण समिति, बीकानेर के अध्यक्ष डाॅ.ओम कुवेरा ने कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संचालित जन शिक्षण संस्थान, मुरलीधर व्यास काॅलोनी बीकानेर में संचालित असिस्टेंट कम्प्यूटर आॅपरेटर प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षणाथियों को कही। डाॅ. कुवेरा ने प्रशिक्षणार्थियों को कहा कि यदि आप भाग्य के भरोसे रहते हो तो सफलता नहीं मिलती। आपको सफलता अपने कर्म से मिलती है इसलिए आपको अपने जीवन में कर्म को सर्वोपरी रखना चाहिए। कुवेरा ने प्रशिक्षणार्थियों को प्रबंधन के गुर भी बताये।
जन शिक्षण संस्थान, बीकानेर के अध्यक्ष अविनाश भार्गव ने कहा कि आज के युवाओं में भटकने के रास्ते अधिक है इसलिए आप अपने कैरियर के लक्ष्य को पाने के लिए पूरी मेहनत और लग्न के साथ कार्य करें। भार्गव ने युवाओं को तीन तरह के मानसिक स्थिति वाले बताते हुए कहा कि एक टाइम पास, दूसरे किसी के कहने से लक्ष्य तय करना और तीसरे वो जो वास्तव में जीवन में कोई प्रशिक्षण लेकर अपना कैरियर बनाना चाहते है। अपको इस तीसरे तरह के युवाओं में होना चाहिए।
कार्यक्रम अधिकारी महेश उपाध्याय ने कार्यक्रम का संयोजन करते हुए कहा कि संस्थान द्वारा बीकानेर जिले में शिक्षा, रोजगार एवं स्वास्थ्य के क्षेत्रा में पिछले लम्बे समय से कार्य किया जा रहा है।
सहायक कार्यक्रम अधिकारी उमाशंकर आचार्य ने बताया कि इस प्रशिक्षण में कम्प्यूटर के विभिन्न विषयों को प्रायोगिक तरीके से बताया जा रहा है। कार्यक्रम के आरंभ में स्वच्छता विषय पर संवाद भी किया गया एवं अंत में स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।
संदर्भ व्यक्ति डाॅ. महेश सारण ने आगन्तुकों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम की सफलता में संदर्भ व्यक्ति रितु स्वामी, विजय लक्ष्मी की सराहनीय भूमिका रही।

Author