Trending Now




बीकानेर,राष्ट्रीय गाय आंदोलन, मां भारती सेवा प्रन्यास, सनातन परिवार के सयुंक्त तत्वदान में रक्षाबंधन का पर्व भारतीय गौवंश, गोचर, ओरण, वृक्ष के रक्षा सूत्र बांधकर मनाया।

संगठन के अध्यक्ष सूरजमालसिंह नीमराना में बताया कि सनातन परिवार के प्रधान शंभू गिरी जी महाराज, स्वामी विमल सानंद गिरी जी महाराज, गोविंद स्वरूप जी महाराज आदि संतों व पूर्व मंत्री माननीय देवी सिंह जी भाटी के पावन सानिध्य रक्षाबंधन का पर्व गोचर, ओरन, वृक्ष वह भारतीय गोवंश के रक्षा सूत्र वह गोवंश के रक्षा “””रेडियम बेल्ट””” बांधकर मनाया गया ।
संगठन के प्रेम सिंह घुमांदा ने बताया कि इस अवसर पर संगठन ने गोवंश रक्षा, ओरण, गोचर, वृक्ष रक्षा व पर्यावरण सुरक्षा हेतु संकल्प पत्र भरवाये। और यह संकल्प पत्र भरवाने का अभियान निरंतर चलता रहेगा।
कार्यक्रम का उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए एडवोकेट जलज सिंह ने बताया कि गोचर,ओरण, वृक्ष इन तीनों की अधिष्ठाता देशी गोवंश की रक्षा का हम सब मिलकर संकल्प लेवे और इन तीनों की रक्षा और संवर्धन के लिए गोवंश की रक्षा जरूरी है। यदि हमें पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य, वन्यजीवों को बनाए रखना है। तो गोवंश की रक्षा करनी अवश्यक है, तभी हम अपना सुख मय जीवन व्यतीत कर सकते हैं।
पूर्व मंत्री देवी सिंह जी भाटी ने कहा कि गोचर और वृक्ष और देशी गोवंश यह एक दूसरे के पर्याय है, यदि गोचर और वृक्ष बचेंगे तो देशी गोवंश बच पाएगा, यदि देशी गोवंश बचेगा, तो ही जल, जीवन और जंगल बच पाएंगे । राज्य सरकारें अपनी नीति में बदलाव करें ताकि ओरण, गोचर को बचाया जा सके, समाज को आगे आकर गोचर औरण को बचाना पड़ेगा, अन्यथा हमारे सनातन की परंपरा का ह्रास वर्तमान सरकारें करने पर अडी हुई है। इसलिए आम जन को आगे आकर गोचर ओरण वृक्ष और गोवंश को बचाना पड़ेगा।
इस अवसर पर विमर्शानंद गिरी जी महाराज ने कहा गाय भारतीय जीवन पद्धति की आधारशिला है, गाय के बिना जल, जंगल और पर्यावरण की कल्पना नहीं की जा सकती। यदि गाय नहीं रहेगी तो पर्यावरण संतुलन बिगड़ जाएगा जंगल और गोचर नहीं रहेगा तो जीव मात्र का जीवन समाप्त हो जाएगा। अतः इन सब की रक्षा करना ही हम सब का दायित्व है।
इस अवसर पर शंभू गिरी जी महाराज, गोविंद स्वरूप जी महाराज ने भी अपने विचार रखें कार्यक्रम का संचालन सरे नादानियां गोचर के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह किल्चु ने किया । वह महति आयोजन में पर्यावरणविद् निर्मल कुमार बरडिया, देवकिशन चांडक, विजय कोचर, उमा शंकर सोलंकी, एडवोकेट सुनील आचार्य, पार्षद अनूप गहलोत, विजय चरण, रामकुमार सोलंकी, बंसी लाल तंवर, कैलाश सोलंकी, मूलचंद श्यामसुखा, आदि ने भाग लिया।
यह महति कार्यक्रम आज 31अगस्त 2023 को प्रातः 10:00 बजे हनुमान मठ सरे नथानिया गौचर जैसलमेर रोड में आयोजित किया गया।

Author