Trending Now




बीकानेर,विधायक बिश्नोई ने कहा कि सरसो के बिजाई का समय अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह से चालू हो जायेगा और प्राइवेट बीज कंपनियों और दुकानदारों ने लूट का खेल शुरू कर दिया है सरसों के बीज की कीमत ₹900 प्रति किलो के हिसाब से किसानों से वसूली जा रही है । श्री मान जी एशिया का सबसे बड़ा बीज रिसर्च व बीज उत्पादक केन्द्रीय राज्य फार्म सुरतगढ़ व जैतसर जिसमे RH749, RH406, RH725, NRCHB101, NRCHB102, CS 60, पूसा जय किसान, लक्ष्मी, वरुणा आदि वैरायटी की सरसो के बीज का बड़े पैमाने पर उत्पाद होता है और इस फार्म से दूसरे राज्यों की सरकारें खरीद कर अपने किसानो को सही दाम पर सरसो का बीज उपलब्ध करवाती हैं । लेकिन दीपक तले अंधेरा जहा अन्न का कटोरा कहे जाने वाले महाराजा गंगा सिंह की धरती श्री गंगानगर के सूरतगढ़ और जैतसर में एशिया का सबसे बड़ा बीज रिसर्च और बीज उत्पादक फार्म है वहां ये सब वैरायटी किसान और दुकानदार को फार्म 90 रूपये से लेकर 150 रूपये किलो मिलती है और फार्म इन बीज के उगाव और उत्पादन की 100 प्रतिषत गारंटी लेता है और यही वैरायटी प्राइवेट कंपनी इसी फार्म से और किसानो खेत से खरीद कर उसको ₹500 प्रति किलो से लगाकर ₹900 प्रति किलो दुकानदार के माध्यम से कंपनियां श्री गंगानगर व बीकानेर सहित पूरे प्रदेश के अन्नदाता से मोटा पैसा वसूल रही है ।

इसका एक उदाहरण मेरे बीकानेर जिले के नोखा, श्रीडूंगरगढ़, खाजूवाला, लूणकरणसर, जसरासर एवं कात्तर, सरदारषहर क्षेत्र में सरसो की इस फॉर्म की एक ओर्जिनल वेरायटी RH749 काला सोना की बड़े पैमाने पर बिजाई होती और ये फार्म इस वेरायटी 90 रूपये किलो में किसानो को बेचता है और उसी वैरायटी को सन सीड नाम जयपुर की एक कंपनी काला सोना के नाम से 450 रूपये किलो भाव में जिले लगभग 300 मेट्रिक टन सरसो का बीज बेच कर जिले के अन्नदाता से मोटा पैसा लूटा जाता है । इसी तरह हाइब्रिड के नाम पर पायनियर सीड, स्टार सीड, श्री राम सीड, सुपर सीड, भारत सीड, समृद्धि सीड, इफ्सा सीड, अजीत सीड, शक्तिवर्धक सीड, प्रोएग्रो सीड, सहित अन्य बहुत सारी कंपनिया सरसो के बीज का दाम 800 से 900 रूपये किलो प्रदेश के अन्नदाता से लेती है ।
इन बीज कंपनियों पर कृषि विभाग का किसी भी तरह का भाव को लेकर नियंत्रण नही है और कृषि विभाग के अधिकारी भी इस लूट लिप्त है । जो कि इन बीज कंपनियों व दुकानदारों से मोटा पैसा लेकर इन्हे खुली छूट देते है और किसी भाव में बीज बेचे कोई रोक टोक नही है और बीज कंपनिया अन्नदाता को लूट रही है इसलिए सरकार से मांग है कि फार्म से बड़ी मात्रा में बीज खरीद कर किसानो को गांव गांव में मिनी किट के माध्यम से जितनी किसान को सरसो के बीज की जरूरत है उसे पूरा बीज सस्ते दामों पर दिया जावे और इन बीज कंपनियों के भाव पर भी लगाम लगावे ।

Author