Trending Now




बीकानेर,बीकानेर सरकारी स्कूलों में विभिन्न योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए अब महिला अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक नया नवाचार शुरू किया जा रहा है।

इसके तहत बच्चों को वितरित किया जाने वाला बाल गोपाल योजना का दूध तथा मिड डे मील योजना के भोजन का वितरण महिला अभिभावकों या उनकी मांओं की उपस्थिति में किया जाएगा। स्कूलों में यह नवाचार इसी महीने 28 अगस्त से शुरू किया जाएगा, जिसके तहत रोजाना प्रार्थना के समय विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों में से किन्हीं पांच महिला अभिभावकों को अतिथि के रूप में बुलाया जाएगा। इसके बाद उनकी देखरेख में या उनके हाथ से बच्चों को दूध वितरित किया जाएगा। इसी तरह मध्यांतर में भी 5 महिला अभिभावकों को बुलाया जाएगा तथा उनकी उपस्थिति में भोजन वितरित किया जाएगा।

एक दिन पहले देनी होगी सूचना

मिड डे मील आयुक्त चित्रा गुप्ता की ओर से जारी आदेशों में सभी प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारियों( मुख्यालयों) को उनके जिले में अधीनस्थ सभी संस्था प्रधानों तथा पोषाहार प्रभारियों को दूध तथा भोजन वितरण के समय बच्चों की महिला अभिभावकों या माताओं को बुलाने के निर्देश देने को कहा गया है। संस्था प्रधान तथा पोषाहार प्रभारी आमंत्रित की जाने वाली महिला अभिभावकों या माताओं को एक दिन पहले सूचित करेंगे। संस्था प्रधानों को पूरे एक सप्ताह का कैलेंडर बनाकर उसी अनुसार, बच्चों की माताओं और महिला अभिभावकों को एक दिन पूर्व सूचना देने की निर्देश भी दिए गए हैं।

मां पहले खुद चखेगी भोजन, फिर बच्चों को देगी : जानकारी के मुताबिक, महिला अभिभावकों को दूध तथा तैयार भोजन को चखने का आग्रह भी किया जाएगा तथा इसका रिकार्ड भी रखा जाएगा। इस बारे में अभी हाल ही में मुख्य सचिव की वीसी में स्कूलों में बच्चों की माताओं या महिला अभिभावकों की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया था। उसी के तहत ये आदेश जारी किए गए हैं।

Author