Trending Now




बीकानेर,सम्भाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में एक दिवसीय व्याख्यानमाला मंगलवार को सम्पन्न हुई। महिला प्रकोष्ठ की प्रभारी अधिकारी डॉ. इन्द्रा विश्नोई ने बताया व्याख्यान माला में वरिष्ठ अर्थशास्त्री डॉ. विजय ऐरी एवं चित्रकला विभाग के श्री सुरेन्द्र पाल मेघ ने अपने व्याख्यान प्रस्तुत किये। डॉ. विश्नोई ने महिला प्रकोष्ठ द्वारा सितम्बर माह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर कॉलेज प्राचार्य डॉ.पुष्पेन्द्र सिंह ने महिला प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित व्याख्यान माला की वर्तमान समय मेें बालिका शिक्षा के क्षेत्र में अति महत्वपूर्ण बताया। डॉ. राठौड़ ने कहा कि कॉलेज की छात्राओं को इस प्रकार के कार्यक्रमों में अधिकाधिक रूप से भाग लेकर प्राप्त जानकारी का उपयोग किया जाना चाहिये।
अपने उद्बोधन में डॉ. विजय ऐरी ने विद्यार्थियों को बताया कि एक डिप्लोमा कोर्स के साथ डिग्री कोर्स भी किया जा सकता है। डॉ. ऐरी ने विभिन्न डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश की प्रक्रिया तथा उनसे होने वाले लाभदायक परिणामों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। डॉ. ऐरी ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार इन्दिरा गांधी खुला एवं कोटा खुला विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को उनके द्वारा जमा करवाये गये शुल्क का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा कर दिया जावेगा।
श्री सुरेन्द्र पाल मेघ ने बालिकाओं को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा प्रदत्त विभिन्न छात्रवृतियों के बारे में अवगत करवाया। डॉ. मेघ ने बताया कि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना छात्राओं के लिये काली बाई भील स्कूटी योजना, देवनारायण स्कूटी योजना आदि के बारे में बताया। उन्होनेें बताया कि राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल के माध्यम से भी बालिकाओं के लिये विभिन्न प्रकार की योजनायें चल रही हैं जिनका कि लाभ उठाया जा सकता है।
प्रभावी संचालन करते हुए डॉ. अनिला पुरोहित ने बताया कि महाविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ द्वारा समय समय पर छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैंे जिनमें बड़ी संख्या में बालिकाओं की सहभागिता रहती है। कार्यक्रम में डॉ. सुरूचि गुप्ता एवं डॉ. उमा राठौड़ सहित बड़ी संख्या में महिला प्रकोष्ठ की सदस्य एवं छात्राओं ने सहभागिता की।

Author