Trending Now




बीकानेर,कोटा-राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा में 77 वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन बङे हर्षोल्लास के साथ किया गया। *इस अवसर पर कुलपति प्रोफ़ेसर एसके सिंह* ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी दी। *डीन फैकेल्टी अफेयर्स एवं एनसीसी अधिकारी डॉ एके द्विवेदी* के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने मार्च पास्ट किया। कुलपति प्रो. सिंह ने सभी संकाय सदस्यों और कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं प्रदान की। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें छात्रों ने देशभक्ति का संदेश देते हुए नृत्य, गीत, नाट्य आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए। उन्होंने इस अवसर पर शिक्षकों एवं छात्रों को देशप्रेम के प्रति प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस राष्‍ट्रीय पर्व पर हम सभी मिलकर अपने राष्‍ट्र की सेवा, एकता और अखण्‍डता की रक्षा करने के लिए सदैव तत्‍पर रहने का संकल्‍प करें। साथ ही विश्वविद्यालय की प्रगति के लिए सभी को मिलकर काम करने के लिए प्रेरित किया।

समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के बारे में अवगत करवाया एवं आगामी कार्य योजनाओ की जानकारी दी।अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि यह स्वतंत्रता हमें अनगिनत स्वतंत्रता सैनानियों एवं शहीदों के शौर्य से प्राप्त हुई है। देश की आजादी के संघर्ष में अपना सर्वस्व बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धापूर्वक स्मरण करते हुए विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करने का यह गौरव पर्व हैं। आज उन्हीं के साहस व बलिदान के कारण हमारा भारत विश्व में एक महाशक्ति के रूप में आगे बढ़ रहा है। आजादी के बाद देश के महान नेताओं ने विकास का लम्बा सफर तय करते हुए लोकतंत्र की मजबूत नींव रखी है जिससे भारत का मस्तक दुनिया के सामने हमेशा ऊंचा रहा है। आज इस पावन अवसर पर हमें यह संकल्प लेने की आवश्यकता है।

हमें भारत देश को एक शक्तिशाली एवं आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए देश की सेवा करने हेतु देशभक्ति के साथ कई जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा और कदम से कदम मिलाकर प्रयास करना होगा जिससे हमारा देश शक्तिशाली बनने का सपना साकार कर सके। हमने जिस लोकतंत्र की मजबूत नींव रखी है, भारत का मस्तक दुनिया के सामने हमेशा ऊंचा रहा है। आज इस पावन अवसर पर हमें यह संकल्प लेने की आवश्यकता है कि संविधान एवं लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुरूप मन, वचन और कर्म से आचरण के साथ स्वतंत्रता की सार्थकता को सिद्ध करे। विश्वविद्यालय में गत वर्षों में अनेकानेक गतिविधियां संचालित हुई है, जिससे विश्वविद्यालय ने कई नवीन आयाम स्थापित किये हैं जो कि हम सभी के अथक प्रयासों का परिणाम है, जिसके लिए सभी बधाई के पात्र है। इस राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर कुलपति सभी शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। कार्यक्रम का समापन विश्वविद्यालय के कुलगीत के साथ हुआ। इस अवसर पर कुलपति महोदय ने वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव, वित्त नियंत्रक, विभिन्न विभागो के डीन, परीक्षा नियंत्रक, विश्विद्यालय प्रशासन से जुड़े अधिकारीगण, डीन, शैक्षणिक व अशैक्षणिक स्टॉफ सदस्य और असंख्य विद्यार्थी उपस्थित थे।

Author