Trending Now




बीकानेर,पाँचू,पिछले दो दिनों से पाँचू क्षेत्र के दर्जनों गांवों में भंयकर बिजली की समस्या को देखते हुवे किसान धरने पर बैठे थे । इस बात को लेकर विधायक बिहारीलाल बिश्नोई जिला कलेक्टर से मिले और आज सुबह विधायक बिश्नोई धरना स्थल पर किसानों के साथ धरने पर बैठे ।

विधायक बिश्नोई ने बताया कि पाँचू में बिजली आपूर्ति पूरी नही मिलने के कारण किसानों की मुंगफली कि फसलें चौपट हो रही है। जिसके कारण आक्रोशित किसानों द्वारा धरना दिया जा रहा है । पिछले साल भी इसी समय बिजली की समस्या के कारण धरना दिया गया था । उस समय पांचू 132 जीएसएस को 50 से 75 एमवीए की क्षमता का करवाया गया था । तब जाकर किसानों को कुछ राहत मिली थी । उसी समय आगे की समस्या को देखते हुए एवं बिजली कनेक्शनो की बढ़ती संख्या को देखते हुए लगातार प्रयास करके 100 एमवीए की क्षमता करने हेतु 50 एमवीए का ट्रांसफार्मर स्वीकृत करवा दिया । लेकिन विभाग के अधिकारियों की लापरवाही को देखते हुए उसको अभी तक इंस्टॉल नही किया गया है । पिछले दिनों बारिश हुई उस दौरान किया जाना था लेकिन नही किया गया । लेकिन अब लाइट की जरूरत है तब इंस्टॉल किया जा रहा है जिससे किसानों को लाइट की समस्या हो गयी है । इसके अलावा किसानों की मांग है कि सारूंडा, कक्कू, उदासर, कुदसू के 33 केवी जीएसएस को पाँचू132 केवी जीएसएस की बजाय नोखा 220 केवी जीएसएस से जोड़ा जाए । इसके अलावा नोखा शहर से बायपास के पास चरकड़ा से नई लाइन स्वीकृत करवाये 8 माह होने के बावजूद भी अभी तक कार्य पूरा नही किया है उसे पूरा किया जाए ताकि जो शहर के अंदर अंडर ग्राउंड लाइन बार बार खराब हो रही है उस पर निर्भरता खत्म हो जाये ।

विधायक बिश्नोई के धरने पर पहुंचने की सूचना मिलने पर अधिकारी हरकत में आये और तत्काल एसई बीकानेर, उपखंड अधिकारी नोखा सहित नोखा विधुत विभाग के कर्मचारी मोके पर पहुंचे ।

सभी अधिकारियों ने नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई के नेतृत्व में धरना दे रहे किसानों के बीच बैठकर वार्ता की और अलग अलग मांगो पर विस्तार से चर्चा की । अंतत सभी मांगो पर सहमति बनी और धरना समाप्त किया गया ।

*यह सहमति बनी*

विधायक बिश्नोई ने बताया कि अधिकारियों के साथ हुई वार्ता में पांचू 132 केवी जीएसएस को 100 एमवीए की क्षमता का करके 11 अगस्त तक चालू कर दिया जाएगा । 11 अगस्त के बाद सारूंडा, कक्कू, उदासर, कुदसू के 33 केवी जीएसएस को नोखा 220 केवी जीएसएस से जोड़ दिया जाएगा । 11 अगस्त तक भेलू जीएसएस को 12 घण्टे लाइट दी जाएगी और दिसम्बर में हन्दा जीएसएस बनने के बाद स्थाई रूप से पाँचू से हटाकर उस पर जोड़ दिया जाएगा । पांचू 132 केवी जीएसएस से उतारे गए 25 एमवीए के ट्रांसफार्मर को भामटसर जीएसएस पर लगाया जाएगा ताकि भामटसर जीएसएस से जुड़े गांवो को फायदा होगा ।

विधायक बिश्नोई ने कहा कि केंद्र सरकार की आरडीएसएस स्किम में घरेलू कनेक्शन से वंचित ढाणियों में कनेक्शन हेतु बजट स्वीकृत हो गया है, विभाग के अधिकारी तत्काल प्रभाव में सर्वे पूरा करके काम शुरू करे ताकि घरेलू कनेक्शन से वंचित ढाणियों में कनेक्शन हो सके ।

धरना स्थल पर जिला परिषद सदस्य भंवरलाल नैण, हनुमान गोदारा, कुशालसिंह ढिंगसरी, शिंभूदान सिंह, भिंवदान, हेतराम सियाग, रामचंद्र खिलेरी सहित पाँचू, ढिंगसरी, नाथूसर, साईंसर, धरनोक, रातड़िया, मुंजासर, साठिका, बन्धाला, जांगलू, किशनासर, भेलू, हनुमान नगर, सहित अनेक गांवों के बड़ी संख्या में किसान धरने में शामिल हुए ।

Author