Trending Now




बीकानेर,जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा गुरुवार को भी मतदाता जागरूकता की विभिन्न गतिविधियां हुई।
रिडमलसर स्थित राजस्थान राज्य भारत स्काउट एवं गाइड के मंडल प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित रहे राज्य पुरस्कार प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित विद्यार्थियों को मतदान से जुड़ी जानकारियां दी गई। इस दौरान स्काउट गाइड ने कई जिज्ञासाएं रखी। सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी ने मतदाता जागरूकता अभियान के उद्देश्यों के बारे में बताया और 17 व 18 वर्ष की उम्र के संभागियों को पंजीयन व प्री-पंजीयन करवाने की अपील की। इस दौरान सीओ गाइड ज्योति रानी महात्मा, पूर्व एसओसी घनश्याम व्यास , सुरेश कुमार रामकिशन आदि पदाधिकारी मौजूद रहे
उधर, ग्रामीण हाट में राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के कार्यक्रम में एसएचजी की महिलाओं ने मॉक पोल किया और शत प्रतिशत मतदान की शपथ ली। जिला प्रबंधक सरोज कंवर ने स्वीप गतिविधियों के प्रचार-प्रसार की सबसे अपील की। इस दौरान जिले के नौ ब्लॉक के 24 संकुल संघों के पदाधिकारी मौजूद रहे। स्वीप प्रकोष्ठ के गोपाल जोशी, सुधीर मिश्रा, हरिहर राजपुरोहित ने बैठक में महिलाओं को वोटिंग मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने मतदाता सूची में महिला मतदाताओं के पंजीकरण के बारे में बताया। कृषि विभाग द्वारा कोलायत में मंडाल चारणान तथा लूणकरणसर के खोखराणा में आयोजित महिला प्रशिक्षण शिविरों में महिलाओं ने मतदान की शपथ ली।
जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र द्वारा जिला उद्योग अधिकारी के नेतृत्व में रानी बाजार में पेड़ीवाल कैनवास, दीपक टेक्सटाइल तथा गडसीसर रोड पर चौधरी गृह उद्योग में कार्यरत श्रमिकों को मतदान के बारे में जागरूक किया। वहीं मतदाता जागरूकता से जुड़े बैनर लगाए गए। स्वीप टीम द्वारा गुरुवार को बीकानेर बॉयज स्कूल और सोफिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों को मतदान प्रक्रिया समझाई गई। विद्यार्थियों के समक्ष ईवीएम, वीवीपेट का प्रदर्शन किया और मॉक पोल करवाया। इस दौरान विद्यार्थियों ने मतदान प्रक्रिया एवं वोटिंग मशीनों के बारे में सवाल भी प्रशिक्षकों से पूछे। मतदाता जागरूकता रथ में प्रेरणा गीत ‘मैं भारत हूं’ के माध्यम से लोगों को शत -प्रतिशत मतदान के प्रति प्रेरित किया गया।

Author