Trending Now




बीकानेर,साईबर फ्रॉड के संबंध में तुरन्त ऑनलाईन शिकायत दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया फ्रोड हुई राशि को 102 सीआरपीसी में जब्त कर न्यायालय के आदेश से पीड़ितो के खाते में 10 लाख रुपए रिफण्ड करवाये। साईबर सैल ने ऐसे 10 मामलों मे पीड़ितों को राहत पहुंचाई है।.

पीड़िता शिखा शर्मा के साथ साईबर फ्रॉड हुए 1,03,181/- रूपये रिफण्ड करवाये-

सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया तथा माननीय न्यायालय से रिफण्ड के आदेश प्राप्त कर पीड़ीता शिखा शर्मा के खाते मे 1,03,181/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़िता खुशबु मोदी के साथ साईबर फ्रॉड हुए 2,41,000/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़िता खुशबु मोदी पुत्री कामता प्रसाद ने सीसीआरसी के हेल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर सुचना दी की पार्ट टाईम जोब देने के नाम पर मेरे साथ फोड कर लिया गया। जिस पर उक्त कंम्प्लेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व युपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया और पीड़िता खुशबू मोदी के खाते मे 2,41,00/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ित भूरा राम के साथ साईबर फ्रॉड हुए 1,21,163/- रूपये रिफण्ड करवाये –

पीडित भुराराम पुत्र देवीलाल ने सीसीआरसी को बताया कि मेरे साथ कुल 1,21,163/- रुपये का फ्रॉड कर लिया गया। जिस पर उक्त कंम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया और पीड़ीत भुराराम के खाते मे 1,21,163/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ित मागसिंह के साथ साईबर फ्रॉड हुए 93,950/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़ित मांगसिंह पुत्र मनोहर सिंह ने बताया कि मुझे एक Unknown Number से मुझे कॉल आया और परिचित बनकर मेरे साथ 93,950/- रुपये का फ्रॉड कर लिया गया। जिस पर उक्त कंम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक टूजिक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया और पीड़ीत मांग सिंह के खाते मे 93,950/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ित अविनाश शर्मा के साथ साईबर फ्रॉड हुए 1,00,000/- रूपये रिफण्ड करवाये- पीडित अविनाश शर्मा ने सीसीआरसी के हेल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर सुचना दी की पार्ट टाइम जोन देने के नाम पर उसके साथ फ्रॉड कर लिया गया। जिस पर उक्त कम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व युपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और पीड़ीत अविनाश शर्मा के खाते मे 1,00,000/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़िता रेखा जैन के साथ साईबर फ्रॉड हुए 95,261/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़िता रेखा जैन सीसीआरसी के हेल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर सुचना दी की टेलीग्राम ग्रुप के एचआर द्वारा नौकरी देने का प्रलोभन देकर 1,39,097 रूपयो का फ्रॉड कर लिया। जिस पर उक्त कम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल द्वारा 95,261 रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ीता जय प्रकाश खत्री के साथ फ्रॉड हुए 99,764/- रूपये रिफण्ड करवाये –

जय प्रकाश खत्री पुत्र श्रीराम खत्री सीसीआरसी को कॉल करके बताया कि मैंने गुगल पर टेक्सी बुक करने के लिये सर्च किया तो वहाँ पर दिये गये मोबाईल नम्बर कॉल किया तो उन्होंने टेक्सी बुकिंग के लिये एक लिंक भेजा जिस पर क्लिक करने पर मेरे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड से 99.764/- रूपये अनाधिकृत रूप से काट लिये। जिस पर उक्त कम्पलेन प्राप्त होने पर साईबर क्राईम रेस्पॉन्स सैल ने तकनीकी साधनों का उपयोग कर फ्रॉड ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उक्त फ्रोड में प्रयुक्त खातों को ब्लोक करवाया। पीड़ीत जय प्रकाश खत्री के खाते में रिफण्ड करवाये।

पीड़िता दीपिका बोथरा के साथ साईबर फ्रॉड हुए 80,000/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़िता दीपिका बोथरा, पुत्री ताराचन्द बोथरा ने सीसीआरसी के हेल्पलाईन नम्बर पर कॉल कर सुचना दी की उसे एक अज्ञात मोबाईल नम्बर से कॉल आया और आर्मी पर्सन बनकर बैंक खाता से कुल 80,000/- रुपये का फ्रोड कर लिया। जिस पर उक्त कंम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड अमाण्ट को होल्ड करवाया गया

पीड़ित मोहम्मद शरीफ के साथ साईबर फ्रॉड हुए 50,000/- रूपये रिफण्ड करवाये- पीडित मोहम्मद शरीफ ने बताया कि अज्ञात फ्रोडस्टर ने एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर मेरे एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड से 50,000/- रूपये का फोड कर लिया। जिस पर उक्त कम्पलेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और पीड़ीत मोहम्मद शरीफ के खाते में 50,000/- रूपये रिफण्ड करवाये गये।

पीड़ित सुमित पंवार के साथ साईबर फ्रॉड हुए 17,987/- रूपये रिफण्ड करवाये-

पीड़ित सुमित पंवार ने सीसीआरसी को कॉल करके बताया कि मेरे बैंक अकाउंट से 17,987/- रूपये का फ्रॉड कर लिया। जिस पर उक्त कंम्प्लेन प्राप्त होने पर सीसीआरसी सैल के द्वारा तकनीकी साधनों का उपयोग कर बैंक ट्रांजेक्शन्स व यूपीआई ट्रांजेक्शन्स को ट्रेस किया और उस फ्रॉड पीडीत सुमित पंवार के खाते मे 17,987/- रूपये रिफण्ड करवाये गये। जब पीड़ित के पास रूपये रिफन्ड होने मैसेज प्राप्त होने पर पीड़ीत सुमित पंवार ने सीसीआरसी कार्यालय आकर खुशी जाहिर करते हुए बीकानेर पुलिस का धन्यवाद दिया।

किसी भी अन्जान नम्बर से कॉल आने पर किसी भी प्रकार के लालच में ना आये ओर उसके द्वारा भेजे गये लिंक पर क्लिक ना करे ओर न ही किसी भी प्रकार का कोई एप्पलिकेशन डाउनलोड करे।

पहचान कौन ? ? फोन पे , गूगल पे, पेटीम आदि एप्पलिकेशनों मे यूपीआई पिन डालने से रूपये अपने अकाउंट से कटते है ना कि जमा होते है।

गुगल अच्छा है परन्तु पुर्णत: सच्चा नहीं। जल्द बाजी में किसी कम्पनी का नम्बर गुगल सर्च में डालकर पता लगाना तथा बिना वेरिफाई किये उन नम्बरों पर सम्पर्क करना साइबर ठगों को आमंत्रण देने के समान है। इसलिए किसी भी कम्पनी जैसे- गुगल पे, फोन पे, अमेजन, फ्लिपकार्ट आदि कि अधिकारिक वैबसाईट पर जाकर नम्बर को जरूर वेरिफाई करें।

Author