Trending Now




बीकानेर,प्रदेश में 13 नए राजकीय प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे। इसकी स्वीकृति के आदेश आज माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने जारी कर दिए है। इसके अनुसार मुख्यमंत्री बजट घोषणा की पालना में 12 जिलों में 13 नए प्राथमिक विद्यालय खोले जा रहे हैं, ताकि दूर दराज के गांवों में रहने वाले बच्चे भी शिक्षा से जुड़ सकें। इसी उद्देश्य से नए गांव-गांव स्कूल खोले जा रहे हैं। इसमें बीकानेर जिले के श्रीडूंगरगढ़ कस्बे के लिखिमीसर उतरादा गांव में एक स्कूल खुलेगी। इसके अलावा अलवर, चितौड़गढ़, जैसलमेर, जोधपुर, कोटा, नागौर, सवाई माधोपुर में दो, सीकर, सिरोही और उदयपुर में एक-एक विद्यालय खोल जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयोें को निर्देश दिए है कि विद्यालय संचालन के लिए राजकीय भवन की उपलब्धता होने तक किसी अन्य सुरक्षित भवन की वैकल्पिक व्यवस्था कर विद्यालय संचालित की जाए। इनमें शिक्षण कार्य शुरू करने के लिए संबंधित मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अपने क्षेत्र में जहां नामांकन की अपेक्षा कार्यरत शिक्षकों की संख्या अधिक है, उन विद्यालयों से अध्यापक लेवल-1के अधिकतम दो शिक्षक लगाए जाए।

नए खुलने वाले स्कूल इसी सत्र से शुरू हो जाएंगे। इनमें पदों का आवंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न मं निर्धारित मानदंडानुसार किया जाएगा। इन विद्यालयों में भवन निर्माण समग्र शिक्षा अभियान, नाबार्ड, एमपीएलएडी और जन सहयोग के माध्यम से काराया जाएगा।

Author