Trending Now




जयपुर। जयपुर एयरपोर्ट पर गोल्ड तस्करी का शनिवार को फिर एक मामला सामने आया। यहां 35 साल के युवक से कस्टम विभाग ने 22.07 लाख रुपए कीमत का सोना बरामद किया। सोना एक टूल किट और स्केटिंग शूज में छिपाकर लाया गया था। सोने का वजन 463.700 ग्राम है, जो रॉड और बेलनुमा शेप में था। कस्टम विभाग ने युवक को गिरफ्तार कर लिया है। सोना तस्करी का इस सप्ताह में यह दूसरा केस है। इससे पहले बुधवार को भी एक केस पकड़ा गया था।

 

कस्टम कमिश्नर राहुल नांगरे ने बताया कि यह कार्रवाई असिस्टेंट कमिश्नर भारत भूषण अटल के निर्देशन में की गई। असिस्टेंट कमिश्नर ने बताया कि पकड़ा गया युवक चूरू जिले का रहने वाला है। एक साल पहले काम करने दुबई गया था। वहां सिविल वर्क करने वाली कंपनी में मिस्त्री का काम करता है। दुबई से एयर इंडिया की फ्लाइट में आया। लगेज की जांच एक्सरे मशीन में की गई तो उसमें कुछ ब्लैक स्पॉट नजर आए। देखने में वह गोल्ड डिटेक्ट नहीं हो रहा था, क्योंकि उस पर स्टील की मोटी लेयर चढ़ी हुई थी। दो-तीन बार एक्सरे मशीन से लगेज को चेक करने के बाद जब शक हुआ तो पूरे लगेज के सामान काे बाहर निकलवाया। उसमें स्केटिंग करने वाले शूज और टूल किट बॉक्स निकला।

 

 

एक घंटे लगे इलेक्ट्रिक कटर से टूल किट को काटने में

टूल किट में निकली एक स्टील की रॉड को इलेक्ट्रिक कटर से कटवाया गया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद रॉड को काटा गया। उसके अंदर से सोने की रॉड निकली। असिस्टेंट कमिश्नर ने बताया कि स्टील की मोटी कोटिंग होने के कारण सोना एक्सरे मशीन में ठीक से डिटेक्ट नहीं हो रहा था। इसके बाद जब स्केटिंग शूज की जांच की तो उसमें पहियों को जोड़ने वाले रोलर में सोने को छुपा रखा था। इन दोनों को सोने का वजन करवाकर जब इसका वैल्यू निकाला तो 22 लाख 7,212 रुपए का निकला।

 

दुबई में ही दिया था सामान

पकड़े गए युवक ने बताया कि उसे यह सामान दुबई में ही वहां काम करने वाले किसी व्यक्ति ने दिया था। दुबई से जयपुर की एयर टिकट करवाई। कहा- एयरपोर्ट के बाहर दो व्यक्ति मिलेंगे, जो तुम्हारी शक्ल देखकर पहचान लेंगे। तुमसे ये सामान ले लेंगे। कस्टम की कार्रवाई की भनक लगने के बाद एयरपोर्ट के बाहर से वो लोग फरार हो गए।

 

 

Author