Trending Now




बीकानेर,स्थानीय रेलवे प्रेक्षागृह, बीकानेर में चल रहा ‘‘राष्ट्रीय बाल रंग उत्सव-2023’’ अपने पूरे परवान पर है। रविवार को हुए विभिन्न कार्यक्रमों में बाहर से आये प्रतिभागियों एवं स्थानीय कला प्रेमियों के साथ ही बच्चों ने भी खूब आनंद उठाया।

दूसरे दिन की शुरूआत जयपुर से आये राजस्थान विश्वविद्यालय के नाट्य विभाग के सहायक आचार्य कपिल शर्मा, प्रियदर्शिनी मिश्रा एवं बाल रंग निर्देशक गगन मिश्रा के द्वारा बच्चों के साथ रंग संवाद के साथ की गई। अतिथियों ने बच्चों को विभिन्न तरीकों से अपनी प्रोपर्टीज का इस्तेमाल करना सिखाया व एक ही चीज को कैसे भिन्न भिन्न तरीकों से इस्तेमाल भी किया जा सकता है, के बारे मंे बताया। इन्होंने बच्चों को नाटक के दौरान काम आने वाली तीन बेहद अत्यन्त चीजें ऑब्जर्वेशन, इमेजिनेशन एवं प्रजेंटेशन के बारे में बताया तथा अपने जीवन में भी इन तीनों को काम में लेने की सलाह दी।

इसके पश्चात् शाम के कार्यक्रम की शुरूआत बाल नाट्य प्रस्तुतियों से हुई। श्री जैन पब्लिक स्कूल के बच्चों द्वारा अभिनीत नाटक ‘‘खेल परलोक बीति का’’ के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इस नाटक के लेखक गिरीश पुरोहित, निर्देशक भरतसिंह राजपुरोहित रहे। नाटक के माध्यम से मोबाईल के दुष्प्रभाव को बताया गया कि किस प्रकार बच्चे मोबाईल के नशे में डूबते जा रहे हैं और उन्होंने बाहरी खेलो मे रूचि लेना ही बंद कर दिया है, इससे बच्चों के स्वास्थ्य में निरंतर गिरावट आ रही है। बच्चों ने अपने अभिनय से वहां उपस्थित सभी लोगो की वाहवाही ली। इसी कड़ी में दूसरा नाटक ‘‘धरती कहे पुकार के’’ आर.एस.वी. स्कूल के बच्चों द्वार प्रस्तुत किया गया। इस नाटक के लेखक एवं निर्देशक नदीम हुसैन, मुम्बई के रहे। नाटक के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इसमें बताया गया कि किस प्रकार प्राकृतिक जलस्त्रोंतो के दोहन करने से पृथ्वी पर पानी की मात्रा दिन ब दिन कम होती जा रही है। साथ ही ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने, प्रदूषण को रोकने का संदेश भी दिया गया। इसके पश्चात् मास्टर मयंक खत्री का गिटार वादन हुआ। मयंक ने क्लासिकल गीतों पर अपनी शानदान प्रस्तुतियां देकर उपस्थित सभी दर्शकों को अपनी सीट से खड़े होकर साथ नाचने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम का समापन पूना से आये राजू भाट एण्ड पार्टी के कठपुतली शो से हुई। विभिन्न गीतों के माध्यम से कठपुतलियों का नृत्य देखकर बच्चे बहुत उत्साहित हुए एवं प्रस्तुतकर्ता टीम ने भी शो के दौरान स्थानीय बच्चो को साथ जोड़कर खूब रंग जमाया।कार्यक्रम में कल्पना संस्थान के अध्यक्ष रामकुमार व्यास, भारत प्रकाश श्रीमाली, स्थाई लोक अदालत सदस्य प्रियंका पुरोहित, वरिष्ठ रंगनेत्री आभा शंकरन, संगीता भटनागर, रमेश शर्मा, अशोक जोशी, वर्षा बजाज, दिवाकर खत्री, योगेश हर्ष, केशव शर्मा भी साथ रहे।

कल होंगे ये कार्यक्रम
कार्यक्रम संयोजक सुनीलम ने बताया कि कल समापन दिवस पर रौनक बिस्सा की डांस परफोरमेंस, जादूगर रेकलेस का मायाजाल, श्री जैन पब्लिक स्कूल बीकानेर का ऑर्केस्ट्रा म्यूजिकल शो एवं अहमदाबाद के प्रसिद्ध नाटककार व बाल रंग निर्देशक वाल्टर पीटर के निर्देशन में उनका चर्चित नाटक ला पोला का मंचन होगा।

अंत मे कल्पना थियेटर व संगीत संस्था के द्वारा सभी अतिथियों ,कलाकारों का आदर सम्मान करते हुए आभार प्रकट किया। मंच संचालन मोनिका गौड़ और रोहित बोड़ा ने सम्मिलित रूप से किया।

Author