Trending Now




बीकानेर,राष्ट्र की द्वितीय रक्षा पंक्ति के रूप में एनसीसी का संचालन संपूर्ण भारतवर्ष में 17 एनसीसी निदेशालयों द्वारा किया जाता है। राजस्थान का एनसीसी निदेशालय जयपुर में स्थापित है।

भारत के रक्षा मंत्रालय के अधीन डीजी एनसीसी द्वारा संपूर्ण भारतवर्ष में एनसीसी के सफल संचालन हेतु प्रत्येक राज्य के लिए एक गाइडलाइन जारी की गई। इस गाइडलाइन में एनसीसी कैडेट के प्रशिक्षण व राज्य सरकार में सेवारत कार्मिक के प्रशिक्षण व स्थानांतरण के दिशा-निर्देशों को भी शामिल किया गया है।

इस संबंध में डीजी एनसीसी द्वारा जारी पत्र दिनाक 25 अक्टूबर 1982 व 3 जनवरी 1986 तथा राज्य सरकार के शिक्षा ग्रुप 2 उप शासन सचिव जयपुर के जारी पत्र दिनांक 8 नवंबर 30 सितंबर 1999, 29 मार्च 2000, 4 अगस्त 2005 व एनसीसी निदेशालय, जयपुर के पत्र दिनांक 26 अगस्त 2009 व 30 मई 2023 के अनुसार (सभी दस्तावेज सलंग्न है।) शाला में प्रशिक्षित ncc अधिकारियों का होना आवश्यक हैं।

एनसीसी कैडेट का 2 वर्ष का कठोर प्रशिक्षण प्रशिक्षित एनसीसी अधिकारी (डीजी एनसीसी दिल्ली द्वारा कमीशन प्राप्त एनसीसी अधिकारी) द्वारा शाला स्तर पर ही दिया जाता है। कैडेट्स के एनसीसी प्रशिक्षण पूर्ण करने के पश्चात भारतीय सेना, पैरामिलिट्री, केंद्रीय व राज्य पुलिस सेवा आदि में भर्ती होने के लिए बोनस अंकों के साथ प्राथमिकता दी जाती है।

एनसीसी अधिकारियों का प्रशिक्षण राज्य सरकार व विभाग की अनुमति से डीजी एनसीसी, दिल्ली द्वारा 3 महीने का कठोर प्रशिक्षण प्रशिक्षण अकादमी में दिया जाता है। एनसीसी कैडेट के प्रशिक्षण व एनसीसी अधिकारी के प्रशिक्षण में समस्त प्रकार के व्यय राज्य सरकार द्वारा वहन किए जाते हैं।

प्रशिक्षित एनसीसी अधिकारियों का स्थानांतरण डीजी एनसीसी की गाइडलाइन की अवहेलना हुए एनसीसी संचालित विद्यालय से गैर एनसीसी संचालित विद्यालय में कर दिया जाता है जो करते की राज्य व छात्र हित में नहीं है। डीजी एनसीसी की गाइडलाइन में प्रशिक्षित एनसीसी अधिकारियों के स्थानांतरण के संबंध में स्पष्ट किया गया है, कि एनसीसी प्रशिक्षित कार्मिकों का स्थानांतरण यदि आवश्यक हो तो एनसीसी निदेशालय से परामर्श करने के पश्चात उस विद्यालय में ही किया जाए जिस विद्यालय में संबंधित एनसीसी का टूप संचालित हो।

बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में स्थापित विद्यालय शहीद मेजर जेम्स थॉमस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तुलसी सर्किल, बीकानेर में बीकानेर संभाग का सबसे पुराना वह एकमात्र विद्यालय हैं, जिसमे एनसीसी नेवी व एनसीसी आभी का एनसीसी डूप संचालित है। शाला में प्रशिक्षित एनसीसी अधिकारी नहीं होने के कारण शाला में NCC इच्छुक छात्रों के प्रवेश पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, तथा छात्र हितों पर भी कुठाराघात होता है ।

शहीद मेजर जेम्स थॉमस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तुलसी सर्किल, बीकानेर में कार्यरत व्याख्याता (भूगोल) वह एनसीसी अधिकारी (नेवी विंग) यई ऑफिसर बजरंगलाल जाट का स्थानांतरण गैर एनसीसी संचालित विद्यालय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बापक श्री डूंगरगढ़ में कर दिया गया है। एनसीसी निदेशालय, जयपुर द्वारा उक्त संस्था से एनसीसी हटाने की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।

शहीद मेजर जैम्स थॉमस राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तुलसी सर्किल, बीकानेर में कार्यरत थर्ड ऑफिसर मनीता रेवाड़ व्याख्याता (इतिहास) व एनसीसी अधिकारी (आर्मी विंग) का स्थानांतरण एनसीसी अधिकारी का प्रशिक्षण पूर्ण करने के मात्र तीन दिवस पश्चात स्थानांतरण गैर ऐसी संचालित विद्यालय राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, रासीसर (पांच) में कर दिया गया है। थर्ड ऑफिसर मनीता रेवाड़ ने एनसीसी अधिकारी प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षण अकादमी, ग्वालियर में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों में अव्वल रहते हुए A ग्रेडिंग के साथ कोर्स को पूर्ण किया। थर्ड ऑफिसर मनीता रेवाइ स्वयं गणतंत्र दिवस 2009 राजपथ पैरेड, दिल्ली में राजस्थान एनसीसी कैडेट्स का नेतृत्व कर चुकी है। पूर्वाग्रहों यसित व द्वेषपूर्ण रवैया अपनाकर थर्ड ऑफिसर मनीता रेवाड़ को हटाकर उनकी जगह NCO ARMY के छात्रों के हितों पर कुठाराघातः व अनुभवहीन व्याख्याता को लगाया गया है। करते हुए गैर प्रशिक्षित

शाला में एनसीसी गतिविधि संचालन से शाला के नामांकन में बढ़ोतरी होती है। एनसीसी गतिविधि में भाग लेने वाले छात्र एकता और अनुशासन के साथ अपने व्यक्तित्व का बहुमुखी निर्माण करते है। सरकारी स्कूलों में अद्यनरत गरीब व कमजोर तबके के छात्रों को भारतीय सेना में भर्ती होने में प्राथमिकता मिलती है।

NCC NAVY का संचालन राजस्थान के गिने चुने विद्यालयों में ही संचालित किया जा रहा है। जिनमें से एक यह विद्यालय भी हैं जो कि बीकानेर संभाग के मुख्यालय पर व संभाग का एकमात्र विद्यालय है। इस विद्यालय में कार्यरत NCC NAVY THIRD OFFICER बजरंग लाल जाट का स्थानांतरण राज्यसरकार NCC HD GUIDELINES व छात्रहितों को नजरअंदाज कर किया गया है जबकि बीकानेर पूर्व में ही राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फोर्ट (शहीद मेजर पुर्णसिंह) कोटीट बीकानेर में व्याख्याता भूगोल का पद आज दिनांक तक रिक्त होने के बावजूद पूर्वासित व दवेषपूर्ण रवैया अपनाकर बजरंग लाल जाट को हटाकर उनकी जगह NCC NAVY के छात्रों के हितों. पर कुठाराघात करते हुए गैर प्रशिक्षित व अनुभवहीन व्याख्याता को लगाया गया।

Author